सफल समाचार अजीत सिंह
सोनभद्र -मुख्य विकास अधिकारी श्री सौरभ गंगवार ने आज विकास भवन के मीटिंग हाल में जिला आधार अनुश्रवण समिति की बैठक की, इस दौरान बताया कि आधार एक अति महत्वपूर्ण दस्तावेज है, इसके माध्यम से केन्द्र और राज्य सरकार की सभी योजनाओं का लाभ मिलता है, इसलिए इसका अपडेटेड होना जरूरी और लाभदायक है, अगर आपका आधार अपडेटेड होता है तो आपको केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ प्राप्त करने में बहुत आसानी होती है, आधार की एक विशेषता है कि आप इसे आसानी से अपडेट करा सकते हैं, विशेष तौर पर अपना पता और मोबाइल नंबर हमेशा अपडेट रखें, इस सन्दर्भ में निवासियों को सलाह दी जाती है कि अगर आपका आधार बने हुए 10 साल या उससे अधिक हो गए हैं, तो अपना आधार अपडेट जरूर करायें। आधार अपडेट के लिए अपने पता पोल एवं पहचान का वैध प्रमाण लेकर अपने नजदीकी आधार केंद्र आए और अपना आधार अपडेट करायें, इसके लिए निर्धारित शुल्क 50 रूपये हैं, अपना आधार दो प्रकार से अपडेट करा सकते हैं। बैठक में उन्होंने बताया कि आॅनलाइन https://ssup.uidai.gov.in/ssup से आप पते एवं पहचान का वैध प्रमाण अपलोड कर सकते हैं, जिसके निर्धारित शुल्क 25 रूपये है, अपने नजदीकी आधार केंद्र पर जाकर आप अपने आधार में अपडेट करा सकते है, जिसके लिए शुल्क 50 रूपये है, अपने नजदीकी आधार केन्द्र का पता जानने के लिए https://appointments.uidai.gov.in/bookappointment.aspx पर लाॅग इन करें, आप आधार भुवन पोर्टल https://bhuvan.nrsc.gov.in/aadhaar के माध्यम से भी अपने नजदीकी आधार केन्द्र की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस दौरान उन्होंने बताया कि सोनभद्र जिले में आधार नामांकन और अपडेट करने के लिए लगभग 120 आधार नामांकन और अपडेट मशीन कार्यरत है, इन आधार नामांकन और अपडेट मशीनों ने पिछले एक महीने के दौरान लगभग 7 हजार नए आधार नामांकन और लगभग 16 हजार आधार अपडेट किए हैं, मुख्य विकास अधिकारी द्वारा जनपद में बच्चों के शत-प्रतिशत आधार नामांकन के लिए सम्बन्धित अधिकारियों को विशेष अभियान चलाने के लिए निर्देशित किया गया है। बैठक के दौरान उप जिलाधिकारी राबर्ट्सगंज श्री रमेश कुमार, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी, बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी, निरीक्षक डाक घर, जिला समन्वयक सी0एस0सी0 सहायक प्रबन्धक, यू0आई0डी0ए0आई0 श्री प्रभात सिंह एवं श्री संदीप कुमार सिंह तथा संयोजक जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी सहित अन्य सम्बन्धितगण उपस्थित रहें।