बगैर पंजीकरण संचालित होने पर दो अस्पताल स्वास्थ्य विभाग की टीम ने किया सील

उत्तर प्रदेश कुशीनगर

सफल समाचार
विश्वजीत राय

स्वास्थ्य विभाग की टीम की ओर से मंगलवार को निजी अस्पतालों की जांच की गई। इसमें दो अस्पताल बगैर पंजीकरण संचालित होने पर उसे सील कर दिया गया। इस कार्रवाई से संचालकों में हड़कंप मच गया।

सदर कोतवाली क्षेत्र के खिरकिया में संचालित एक निजी अस्पताल को सीएमओ के निर्देश पर डिप्टी सीएमओ ने सील कर दिया। वहीं कप्तानगंज में सीएमओ ने एक अस्पताल को सील कर दिया। कप्तानगंज स्थित कस्बे के एवन अस्पताल में मंगलवार की शाम सीएमओ डॉ.सुरेश पटारिया ने स्वास्थ्य कर्मियों के साथ औचक निरीक्षण किया।

इसमें अस्पताल की ओर से कोई कागजात नहीं दिखाने और मौके पर डॉक्टर न मिलने पर अस्पताल को सील कर दिया गया है। इस बीच चार मरीजों का उपचार चल रहा था। उन्हें कस्बा के सीएचसी भेज दिया गया।

सीएमओ डॉ. सुरेश पटारिया ने बताया कि जनपद में अवैध तरीके से चल रहे अस्पतालों की जांच चल रही है। इसी क्रम में कप्तानगंज स्थित एवन अस्पताल का औचक निरीक्षण किया गया। अस्पताल बगैर रजिस्ट्रेशन के चल रहा था। इसके पास संबंधित कागजात नहीं थे। निरीक्षण के दौरान कोई चिकित्सक मौके पर मौजूद नहीं थे। चार मरीज मिले, जिनका ऑपरेशन किया गया था। अवैध तरीके से अस्पताल चलने के कारण सील कर दिया गया हैं। संबंधित के खिलाफ मुकदमा भी पंजीकृत किया जाएगा।

इसी क्रम में पडरौना कोतवाली थाना क्षेत्र के खिरकिया में संचालित न्यू हिम्स मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल पर डिप्टी सीएमओ आरके गुप्ता के साथ कुबेरस्थान सीएचसी के डॉक्टर रजनीश श्रीवास्तव की टीम जांच करने पहुंची। अस्पताल पर मौजूद कर्मचारियों से अस्पताल से संबंधित कागजात मांगे तो संचालक कोई कागज नहीं दिखा सके।

इसके बाद टीम ने अस्पताल को खाली कराकर उसे सील कर दिया। डिप्टी सीएमओ डॉ. आरके गुप्ता ने बताया कि सीएमओ के निर्देश पर इस अस्पताल की जांच की गई है। जांच में अस्पताल का रजिस्ट्रेशन नहीं मिला है। अस्पताल को सील करके इसकी रिपोर्ट सीएमओ को दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *