सीएचसी दुदही मे प्रसव कराने आई महिलाओं से रुपये वसूलने का आरोप

उत्तर प्रदेश कुशीनगर

सफल समाचार
प्रवीण शाही

सीएचसी दुदही में मंगलवार को प्रसव कराने आई दो महिलाओं से प्रसव कक्ष में स्वास्थ्यकर्मियो पर 31 सौ रुपये वसूलने का आरोप है। इसकी जानकारी होने पर जब एक महिला के परिजनों ने हंगामा किया तो उसे छह सौ रुपये लौटाए गए। दूसरी महिला के रुपये नहीं लौटाए गए। दोनों महिलाओं ने प्रभारी चिकित्साधिकारी को पत्र देकर मामले में कार्रवाई की मांग की है। दो सप्ताह पूर्व इसी सीएचसी पर प्रसव कक्ष से एक कुतिया मांस का टुकड़ा लेकर भाग गई थी, जिसका वीडियो वायरल हुआ था। अब इस मामले में सीएचसी चर्चा में है।
सोमवार की रात मठिया माफी निवासी संदीप यादव अपनी पत्नी अनीता को प्रसव के लिए सीएचसी में भर्ती करा दिया। आरोप है कि पहले उनसे दवा के नाम पर दो सौ रुपये, चार सौ फिर तीसरी बार में पांच सौ रुपये ले लिए। चौथी बार जब स्वास्थ्यकर्मियों ने रुपये मांगे तो लोगों ने हंगामा शुरू कर दिया।

मामला शांत हो पाता, इसके पहले बतरौली धुरखड़वा के दशरथ कुशवाहा अपनी पत्नी चंदा देवी को लेकर सीएचसी पर प्रसव कराने पहुंच गए। वह पत्नी को बोलेरो से उतारकर भर्ती करा पाते। इसके पहले गाड़ी में प्रसव हो गया। इसके बाद भी स्वास्थ्यकर्मियों की ओर से दो हजार रुपये वसूले जाने का आरोप है। बाद में भर्ती करके उपचार किया गया। उनसे रात में बाहर से दवा मंगाई गई। रुपये मांगने और बाहर से दवा मंगाने की बात पर दोनों के परिजनों ने हो हल्ला शुरू कर दिया। परिजनों का गुस्सा देखकर स्वास्थ्यकर्मियों ने छह सौ रुपये वापस कर दिए। इस मामले में मंगलवार को संगिनी संघ की जिलाध्यक्ष किरन तिवारी, आशा संघ की ब्लॉक अध्यक्ष रीता पटेल ने दोषी स्वास्थ्यकर्मियों पर कार्रवाई की मांग की।

मामले की जानकारी हुई है। पीड़ितों के शिकायती पत्र पर तीन स्वास्थ्यकर्मियों को नोटिस देकर उनसे जवाब मांगा गया है। आरोप सही पाए जाने पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।
डॉ. अरविंद कुमार, प्रभारी चिकित्साधिकारी, दुदही सीएचसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *