बेटिया किसी से कम नही, प्रतिज्ञा को मिलेगा 4 गोल्ड मेडल आज राज्यपाल 23 मेधावियों को देंगी गोल्ड मेडल

उत्तर प्रदेश प्रयागराज

सफल समाचार
आकाश राय

प्रयागराज :राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय का दीक्षांत समारोह आज यानी 19 दिसंबर को आयोजित होगा फाफामऊ स्थित सरस्वती परिसर के अटल प्रेक्षागृह में आयोजित इस समारोह की अध्यक्षता कुलाधिपति और प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल करेंगी।अध्यक्षता राज्यपाल और कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल करेंगी। इस अवसर पर भूगोल की छात्रा प्रतिज्ञा मिश्रा को 4 स्वर्ण पदक से नवाजा जाएगा। समारोह में कुल 23 मेधावियों को पदक और 20 हजार छात्र-छात्राओं को उपाधियां मिलेंगी।

विश्वविद्यालय में MA भूगोल विषय में सर्वाधिक अंक हासिल किया है। जिसके लिए प्रतिज्ञा मिश्रा को 4 गोल्ड मेडल मिलेगा।
प्रतिज्ञा मिश्रा के पिता विनोद कांत मिश्रा जिला सहकारी बैंक से मैनेजर पद से सेवानिवृत्त हैं। मां कुसुम मिश्रा कस्तुरबा गांधी बालिका विद्यालय में टीचर हैं।वह तीन बहनों में सबसे छोटी है। दोनों बड़ी बहने सरकारी संस्थान में उच्च पदों पर सेवारत हैं। वह 12वीं तक की शिक्षा महर्षि अरविंद विद्या मंदिर कुशीनगर से की। इसके बाद भास्कराचार्य कॉलेज ऑफ अप्लाइड साइंसेस यूनिवर्सिटी ऑफ डेलही से ग्रेजुएशन किया है।प्रतिज्ञा ने बताया, ” मैंने कभी सोचा नहीं था कि इतने सारे गोल्ड मिलेंगे। मेरे पापा कहते हैं कि ईमानदारी से मेहनत की जाए तो सफलता जरूर मिलती है। यह सफलता उसी का नतीजा है। मेरा सपना प्रशासनिक सेवाओं में जाकर देश की सेवा करना है।”

उन्होंने कहा, “समाज के लिए मैं यही कहना चाहूंगी कि विद्या अर्जन करना हम सबका मौलिक अधिकार है, हमें निरंतर शिक्षा ग्रहण करते रहने का प्रयास करना चाहिए। शिक्षा किसी भी माध्यम से प्राप्त हो, हमारे लिए उपयोगी ही सिद्ध होगी। समाज के विकास के लिए, राष्ट्र के विकास के लिए एक मात्र माध्यम शिक्षा ही है। किसी भी परिस्थिति में अडिग रहने का एक मात्र माध्यम शिक्षा है।”

कुलपति प्रो. सिंह ने बताया कि विश्वविद्यालय स्वर्ण पदक इस बार स्नातकोत्तर वर्ग में विद्याशाखाओं के 6 टापर्स को दिए जा रहे हैं। इनमें मानविकी विद्याशाखा से विश्वविद्यालय स्वर्ण पदक बाबा साधव राम महाविद्यालय आजमगढ़ अध्ययन केन्द्र से पंजीकृत एमए (अर्थशास्त्र) की छात्रा इन्द्रवासिनी को, समाज विज्ञान विद्याशाखा से विश्वविद्यालय स्वर्ण पदक विश्वविद्यालय मुख्य परिसर अध्ययन केंद्र से पंजीकृत एमए (भूगोल) की छात्रा प्रतिज्ञा मिश्रा को दिया जाएगा।कुलपति प्रोफेसर सिंह ने बताया कि इस बार 10 मेधावी शिक्षार्थियों को दानदाता स्वर्ण पदक से सम्मानित किया जायेगा। इनमें दो नए दानदाता स्वर्ण पदक को जोड़ा गया है, जो छात्राओं को दिए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *