नमक लेकर जा रही मालगाड़ी के डिब्बे इंजन सहित पटरी से उतरे, बड़ा हादसा बचा

उत्तर प्रदेश सोनभद्र

सफल समाचार
संतोष सिंह

चोपन-गढ़वा रेल रूट पर दुद्धी रेलवे स्टेशन के समीप बुधवार की सुबह अप लाइन पर रेनुकूट जा रही मालगाड़ी पटरी से उतर गई। पूर्वी होम के पास दो इंजन के साथ एक वैगन बेपटरी होने से रेल मार्ग पर परिचालन ठप हो गया। संयोग रहा कि मालगाड़ी की गति धीमी थी। इससे बड़ा हादसा बच गया। मालगाड़ी बेपटरी होने की सूचना पर रेनुकूट, चोपन और गढ़वा से रेलवे के अधिकारी मौके पर पहुंचे।

नमक लेकर जा रही 58 वैगन की मालगाड़ी गढ़वा रोड से रेनुकूट के लिए निकली। सुबह 5.55 बजे दुद्धी नगर स्टेशन के पूर्वी होम पर पहुंचने पर दो इंजन के साथ पहली बोगी पटरी से उतर गई। ट्रेन की रफ्तार कम होने के कारण बड़ा हादसा होते होते बच गया।

चालक और गार्ड डिरेल इंजन से नीचे की स्थिति देखकर अवाक हो गए। घटना की जानकारी तत्काल कंट्रोल रूम को दिया। मालगाड़ी बेपटरी होने की सूचना मिलते ही अधिकारियों में अफरातफरी मच गई। मौके पर पहुंचे स्टेशन अधीक्षक एके सिन्हा ने बताया कि स्टेशन के पूर्वी होम में मालगाड़ी डिरेल होने से ट्रैक का संचालन बाधित हो गया था।

मेराल से इंजन मंगाकर 58 वैगन के मालगाड़ी को महुअरिया स्टेशन पर खड़ा करा दिया गया है। फिलहाल रेल मार्ग को सुचारू रूप से बहाल कर दिया गया है। डिरेल पटरी को दुरुस्त करने में करीब पांच से छह घंटे लग सकता है। कार्य तेजी से किया जा रहा है।

दुद्धी स्थित रेलवे गेट संख्या 63 पूर्ण रूप से बंद होने से दुद्धी-आश्रम मार्ग पूर्ण रूप से बाधित हो गया। सुबह 5.55 बजे ट्रेन डिरेल होने के बाद 8.35 पर दूसरे इंजन से शेष बोगियों को महुअरिया शिफ्ट होने तक करीब पौने तीन घंटे मार्ग बाधित रहा। रेलवे गेट के दोनों तरफ दुद्धी-आश्रम मार्ग पर वाहनों की लंबी कतार लग गई। दोनों तरफ के वाहनों को निकलने में जाम से जूझना पड़ गया।

नोट तस्वीर प्रतीकात्मक है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *