आदर्श आचार संहिता के अनुपालन एवं निर्वाचन कार्य के स्वतंत्र व निष्पक्ष निष्पादन के दृष्टिगत तत्कालिक प्रभाव से तहसीलवार उड़न दस्ता टीम गठित

उत्तर प्रदेश देवरिया

सफल समाचार
शेर मोहम्मद

जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी जितेन्द्र प्रताप सिंह ने गोरखपुर-फैजाबाद खण्ड स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से उत्तर प्रदेश विधान परिषद के लिए द्विवार्षिक निर्वाचन 2023 के संबंध में आदर्श आचार संहिता के अनुपालन एवं निर्वाचन कार्य के स्वतंत्र व निष्पक्ष निष्पादन के दृष्टिगत तत्कालिक प्रभाव से तहसीलवार उड़न दस्ता टीम गठित की है।
तहसील रुद्रपुर के लिए नायब तहसीलदार कर्ण सिंह को उड़न दस्ता टीम के प्रभारी अधिकारी/मजिस्ट्रेट नामित किया गया है। इसी प्रकार तहसील सदर हेतु नायब तहसीलदार धर्मवीर सिंह, भाटपाररानी हेतु नायब तहसीलदार हिमांशु सिंह, सलेमपुर हेतु नायब तहसीलदार भागीरथी सिंह, बरहज हेतु नायब तहसीलदार जितेन्द्र सिंह को उड़न दस्ता टीम के प्रभारी अधिकारी/मजिस्ट्रेट नामित किया गया है। नामित प्रत्येक प्रभारी अधिकारी/मजिस्ट्रेट के साथ 01 उ0नि0 तथा 03 पुलिस कार्मिक की भी ड्यूटी लगायी गयी है।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया है कि उड़नदस्ता टीम निर्वाचन क्षेत्र में आदर्श आचार संहिता के उल्लंघनों और सम्बद्ध शिकायतों के सभी मामलों पर कार्यवाही करेगी। डराने धमकाने असामाजिक तत्वों मदिरा, हथियार एवं गोला-बारूद तथा निर्वाचकों को रिश्वत देने के प्रयोजनार्थ भारी मात्रा में नकदी को लाने-ले जाने आदि की सभी शिकायतों पर कार्यवाही करेगी। अभ्यर्थी/ राजनीतिक दल द्वारा उपगत या अधिकृत निर्वाचन संबंधी सभी शिकायतों पर कार्यवाही करेगी। राजनीतिक दलों द्वारा की जाने वाली प्रमुख रैलियों सार्वजनिक बैठकों या अन्य बड़े खचों की वीडियो निगरानी दल की सहायता से वीडियोग्राफी की जायेगी। शिकायत मिलने पर उड़न दस्ता टीम मौके पर तत्काल पहुंचेगी। नकदी या घूस की मदों या ऐसी अन्य मदों को जब्त करेगी और जिन व्यक्तियों से मदें जब्त की गयी है, उनके और गवाहों के बयान रिकार्ड करेगी और साक्ष्य एकत्रित करेगी। जिस व्यक्ति से ऐसी मदें जब्त की है उसको जब्ती का समुचित पंचनामा सीआरपीसी के प्राविधानों के अनुसार जारी करेगी। उड़न दस्ता टीमें यह सुनिश्चित करेगी कि अधिकारिता वाले न्यायालय में 24 घंटे के भीतर मामले को प्रस्तुत किया जाए। उड़न दस्ता टीम रिश्वत का नकदी की जब्ती की वस्तुओं के संबंध में निर्धारित अनुबंध पर जिला निर्वाचन अधिकारी को दैनिक कार्यकलाप की रिपोर्ट भेजेगी और उसकी प्रति रिटर्निंग ऑफिसर, पुलिस अधीक्षक और व्यय प्रेक्षक को भेजेगी तथा आदर्श आचार संहिता के उल्लंघनों के संदर्भ में अनुबंध पर रिटर्निंग ऑफिसर, जिला निर्वाचन अधिकारी, पुलिस और सामान्य प्रेक्षक को दैनिक कार्यकलाप की रिपार्ट भेजेगी। सम्पूर्ण कार्यवाही की वीडियों रिकार्डिंग की जायगी। यदि नकदी, उपहार वस्तुएं, शराब या मुफ्त भोजन के वितरण के बारे में या निर्वाचकों को धमकी देने-डराने के बारे में या हथियारों/गोला-बरूद/असामाजिक तत्वों के आवाजाही के बारे में शिकायत प्राप्त हो और उड़न दस्ता टीम घटना स्थल पर तत्काल पहुंच पाना सम्भव नहीं हो तो सूचना घटना स्थल के सबसे नजदीक मौजूद पुलिस स्टेशन को दी जायेगी। जो शिकायत पर आवश्यक कार्यवाही करने के लिए घटना स्थल पर तत्काल एक टीम भेजेंगे। उड़न दस्ता टीम द्वारा अपने वाहन पर लगायी गयी सार्वजनिक उद्घोषणा प्रणाली के माध्यम से भा0द0स0 की धारा 171 व 171 ग के अनुसार निर्वाचन क्षेत्र में उद्घोषणा भी की जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *