जन-शिकायतों के निस्तारण में किसी भी प्रकार की लापरवाही या उदासीनता क्षम्य नहीं -डीएम प्रयागराज

उत्तर प्रदेश प्रयागराज

सफल समाचार
आकाश राय

समाधान दिवस में शिकायत लेकर आये 90 वर्षींय बुजुर्ग दम्पत्ति को जिलाधिकारी ने दिलाये कम्बल

समाधान दिवस में कुल 73 शिकायतें प्राप्त हुई, 03 शिकायतों का मौके पर किया गया निस्तारण

जिलाधिकारी श्री संजय कुमार खत्री की अध्यक्षता में शनिवार को सदर तहसील में सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया गया। सम्पूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर जिलाधिकारी ने लोगों की शिकायतों को सुनते हुए राजस्व, पुलिस एवं अन्य सम्बंधित विभागों के अधिकारियों को शिकायतों को गुणवत्तापूर्वक एवं समयबद्धता के साथ निस्तारित करने के निर्देश दिये हंै साथ ही साथ उन्होंने यह भी निर्देशित किया है कि शिकायतों के निस्तारण से शिकायतकर्ता को संतुष्ट भी होना चाहिए। जिलाधिकारी ने प्रार्थना पत्रों की समयबद्ध जांच, कार्रवाई एवं समस्याओं के निस्तारण के लिए निर्देशित किया साथ ही अधिकारियों को चेतावनी दी कि निस्तारण में विलम्ब पर कड़ी कार्रवाई की जायेगी। जिलाधिकारी ने कहा कि जन-शिकायतों का निस्तारण शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता वाले बिंदुओं में से एक है, इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही या उदासीनता स्वीकार्य नहीं है।

सम्पूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर मकान पर अवैध कब्जे की शिकायत लेकर आये हुए बुजुर्ग दम्पत्ति मथुरा प्रसाद व श्याम कुमारी निवासी कीटगंज की समस्या को जिलाधिकारी ने सुनते हुए थानाध्यक्ष कीटगंज को मौके पर जाकर प्रकरण की जांच कर जल्द से जल्द कब्जा खाली कराये जाने का निर्देश दिया है। जिलाधिकारी ने बुजुर्ग दम्पत्ति को ठण्ड से बचाव हेतु कम्बल भी दिलवाये। इसी प्रकार सावित्री देवी ग्राम प्रधान अहमदपुर, पावन सदर ने कुछ लोगो के द्वारा बंजर भूमि पर अवैध कब्जा किए जाने की शिकायत की, जिसपर जिलाधिकारी ने एसडीएम सदर व सम्बंधित एसीपी को प्रकरण की जांच कर आवश्यक कार्रवाई किए जाने का निर्देश दिया है। प्रार्थिनी शबनम परवीन पत्नी रईस उल्ला निवासिनी म्योररोड, राजापुर ने अपने देवर के द्वारा रास्ते पर जर्बदस्ती कब्जा किए जाने की शिकायत की गयी, जिसपर जिलाधिकारी ने तहसीलदार सदर एवं थानाध्यक्ष को प्रकरण की जांच करते हुए प्रकरण को निस्तारित कराकर अवगत कराये जाने के लिए कहा है। इसी प्रकार प्रार्थिंनी मंजू देवी पत्नी अरूण कुमार पाल निवासिनी बेनीगंज थाना धूमनगंज ने जमीन के खरीद में धोखाधड़ी की शिकायत की, जिसपर जिलाधिकारी ने एसडीएम सदर व सीओ को मामले की जांच कर प्रकरण को निस्तारित करते हुए अवगत कराये जाने का निर्देश दिया है।
सम्पूर्ण समाधान दिवस पर कुल 73 शिकायतें प्राप्त हुई, जिनमें राजस्व विभाग की 37, पुलिस विभाग की 10, विकास विभाग की 04, शिक्षा विभाग की 01 एवं अन्य विभागों की 21 शिकायतें प्राप्त हुई, जिनमें से 03 शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण कर दिया गया। शेष शिकायतों के निस्तारण हेतु जिलाधिकारी ने सभी सम्बंधित विभागों के अधिकारियों को आज ही अपने विभागों से सम्बंधित शिकायती प्रार्थना पत्रों को प्राप्त करते हुए निर्धारित समय सीमा में गुणवत्ता के साथ निस्तारित करने के निर्देश दिये है। इस अवसर पर डीसीपी संतोष कुमार मीना, अपर जिलाधिकारी नगर मदन कुमार, उपजिलाधिकारी सदर, पीडी ए0के0 मौर्या, जिला विकास अधिकारी भोलानाथ कनौजिया सहित सभी सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *