ईपीएफ जमा न करने पर फर्म की जमानत जब्त पूर्वांचल एमडी ने दिल्ली की फर्म मेसर्स ओरियन के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की

उत्तर प्रदेश कुशीनगर

सफल समाचार
विश्वजीत राय

1200 संविदा कर्मियों का ईपीएफ, ईएसआई जमा नहीं किया

8.76 करोड़ रुपये जमा करने थे फर्म को

फर्म की जमानत राशि 5.85 करोड़ जब्त करने के साथ ही उसे दो साल के लिए ब्लैकलिस्टेड कर दिया है।

एमडी की कार्रवाई से निगम की निविदा फर्मों में हड़कंप मचा है।

पूर्वांचल वितरण निगम गोरखपुर जोन के देवरिया और कुशीनगर वितरण मंडल के 1200 संविदा कर्मचारियों का ईपीएफ, ईएसआई की राशि 8.76 करोड़ और 15 करोड़ जीएसटी राशि जमा नहीं करने पर कार्रवाई की गई है। पूर्वांचल वितरण निगम मुख्यालय वाराणसी ने गोरखपुर जोन के देवरिया और कुशीनगर वितरण मंडल के विभिन्न खंडों में एचटी और एल्टी लाइनों के अनुरक्षण और बिजलीघरों के परिचालन की जिम्मेदारी साल-2019 में मेसर्स ओरियन सिक्योरिटी सोल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड को सौंपी थी। यह फर्म देवरिया वितरण मंडल के विभिन्न खंडों में 630 और कुशीनगर वितरण मंडल के वितरण खंडों में 560 कुशल-अकुशल श्रमिकों की आपूर्ति कर रही थी। अभियंताओं का आरोप है कि फर्म के जिम्मेदार बार-बार कहने के बाद भी निविदा कर्मचारियों को समय से पारिश्रमिक का भुगतान नहीं करते थे। आए दिन वे आन्दोलन व धरना-प्रदर्शन करते थे। कसया, पड़रौना खंड के तत्कालीन एक्सईएन ने पूर्वांचल के एमडी शम्भू कुमार से फर्म

की शिकायत दर्ज कराई। पारिश्रमिक का भुगतान समय से नहीं होने पर कर्मचारियों के ईपीएफ व ईएसआई अंशदान की कटौती की रकम भी समय से नहीं जमा हो रही थी। अभियंताओं का कहना है कि फर्म ने अक्तूबर-21 से अक्तूबर-22 तक कर्मचारियों के ईपीएफ अंशदान की कटौती व ईएसआई अंशदान की रकम 8.76 करोड़ रुपये का भुगतान जमा नहीं किया। अभियंताओं ने पूर्वांचल एमडी से इसकी शिकायत दर्ज कराई।

फर्म ओरियन सिक्योरिटी सल्यूशन्स का अनुबन्ध निरस्त कर फर्म को ब्लैक लिस्टेड कर दिया है। फर्म की जमानत राशि भी जब्त कर ली गई है। अब दूसरी फर्म को संविदा की जिम्मेदारी दी जाएगी।

– ई. आशू कालिया, मुख्य अभियंता।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *