बिजली विभाग ने लिया संज्ञान हो सकती है बड़ी कार्रवाई हाईटेंशन तार के नीचे खनन के मामले मे

उत्तर प्रदेश सोनभद्र

सफल समाचार अजीत सिंह

बिल्ली ओबरा / सोनभद्र सोनभद्र के ओबरा तहसील के निकट बिल्ली ओबरा में हाईटेंशन तार के नीचे अनियंत्रित ब्लास्टिंग के साथ जमकर किया जा रहा है अवैध खनन जिसमें अति तीव्रता के साथ ब्लास्टिंग किया जा रहा है। यहां मानकों की धज्जियां उड़ाते हुए खनन किया जा रहा है। स्थानीय लोगों के अनुसार हाईटेंशन तार के क्षतिग्रस्त होने को लेकर कभी भी हो सकती है बड़ी दुर्घटना तथा गर्मी के इन दिनों में जहां पानी जीवन के लिए अमूल्य वस्तु है और मौलिक जरूरत भी किंतु इस तरह के अवैध खनन से आसपास के रहवासियों का जल स्तर गिरता जा रहा है कारण यह है कि अनियंत्रित अवैध खनन कर भूगर्भ जल बहाया जा रहा है जिससे आसपास के घरों पर जल स्रोत लगातार गिरता जा रहा है

अनियंत्रित ब्लास्टिंग से लगातार क्षतिग्रस्त हो रहा हाईटेंशन तार

इस खदान के ऊपर से गुजर रहे हाईटेंशन तार पर लगातार अनियंत्रित ब्लास्टिंग से पत्थर के टुकड़े तार को क्षतिग्रस्त कर रहे हैं साथ ही अत्यधिक कंपन्न से हाईटेंशन तार सहित उनके बड़े-बड़े टावरों के क्षतिग्रस्त होने की संभावना लगातार बनी हुई है सूत्रों की माने तो बिजली विभाग व संबंधित विभागों द्वारा खदान मालिकों को चेतावनी दे दी जा चुकी है किंतु कुछ समय के लिए खदानों को बंद कर अधिकारियों के चले जाने के बाद खदान को पुन: चालू करा दिया जाता है।अनियंत्रित ब्लास्टिंग के कारण आसपास के घरों तक पत्थर पहुंच जाते हैं जिससे किसी भी समय अप्रिय घटना घटने की संभावना बनी रहती है व अत्यधिक प्रदूषण के कारण आम जनमानस अस्थमा जैसी अन्य बीमारियों के शिकार बन रहे हैं।

लीज क्षेत्रफल से अधिक क्षेत्र में किया जा रहा है अवैध खनन

सूत्रों की माने तो लीज क्षेत्रफल से अधिक क्षेत्रफल में खनन किया जा रहा है बेतहाशा धन कमाने की चाह में खनन मानक को दरकिनार कर अवैध खनन तेजी से किया जा रहा है। यह खनन कार्य कितने क्षेत्र में किया जा रहा है इसका पता स्थानीय लोगों को ना चले जिसके लिए कुछ साइन बोर्ड ऐसे भी लगाए गए हैं जिसमें लिखा है कि हेलमेट के बिना प्रवेश वर्जित है ताकि आम आदमी खनन क्षेत्र में प्रवेश न कर सके जबकि ब्लास्टिंग करने वाले कई मजदूर बगैर हेलमेट के ब्लास्टिंग के लिए होल करते और उन्हीं होलों को ब्लास्टिंग मटेरियल से भरते भी हैं हालांकि खदान में ब्लास्टर लगे हुए हैं किंतु होल में ब्लास्टिंग मटेरियल भरने का काम अकुशल दिहाड़ी मजदूरों से कराया जाता है केवल ब्लास्टर की मौजूदगी में ब्लास्टिंग कराया जाता है। और वह भी इतनी तीव्र कि पत्थर के टुकड़े आसपास के घरों में पहुंच जाते हैं और उसके कंपन से दूर-दूर तक क्षेत्र हिलने लगता है घरों के खिड़की दरवाजे हिलने लगते हैं।

संबंधित अधिकारियों ने लिया संज्ञान हो सकते हैं बड़ी कार्रवाई हाईटेंशन तार के नीचे खनन के मामले में

लगातार खबरों के प्रकाशन व शिकायतों के आधार पर संबंधित विभागों ने मामले की गंभीरता को संज्ञान में लिया है तथा बिजली विभाग व खनिज विभाग के बड़े अधिकारियों द्वारा ठोस कार्रवाई करने का आश्वासन दिया गया है । प्राप्त सूचना के अनुसार संबंधित विभाग अति शीघ्र निरीक्षण के लिए आ सकते हैं तथा खदान के सुरक्षा मानकों सहित हाईटेंशन तार की खदान से दूरी का निरीक्षण कर जांच के उपरांत लीज एरिया से अधिक किए गए खनन तथा छतिग्रस्त तार की भरपाई हेतु समन शुल्क निर्धारित किया जा सकता है फिलहाल खनन अधिकारी सोनभद्र श्री आशीष कुमार ने माना कि गंगा स्टोन जोकि हाईटेंशन तार के नीचे है खनन उचित नहीं है तथा खनन पट्टे निरस्त करने योग्य है अतः अति शीघ्र कार्रवाई करते हुए जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। साथ ही यह भी कहना है कि मानक के विपरीत खनन किए जाने वाले किसी भी खनन कर्ता को बक्सा नहीं जाएगा तथा संबंधित खदान का निरीक्षण कर उचित कार्रवाई की जाएगी।
विद्युत वितरण विभाग द्वारा बताया गया कि यह मामला हाईटेंशन तार निरीक्षण खंड एवं उत्पादन निगम द्वारा निरीक्षण किए जाने योग्य है । साथ ही ऐसे खदान मालिकों से क्षतिपूर्ति के लिए समन शुल्क भी निर्धारित किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *