आम जन मानस को सूचित किया जाता है विगत वर्षों की भांति इस वर्ष भी श्रावण मास

उत्तर प्रदेश प्रयागराज

सफल समाचार 
आकाश राय 

प्रयागराज :- आम जन मानस को सूचित किया जाता है विगत वर्षों की भांति इस वर्ष भी श्रावण मास दिनांक- 04.07.2023 से आरम्भ होकर दिनांक-31.08.2023 तक चलेगा। श्रावण माह के दौरान जनपद एवं अगल बगल के जनपदों और राज्यों से श्रद्धालु/कांवरिया विभिन्न नदियों का जल संग्रह कर पवित्र शिवालयों में प्रत्येक सोंमवार को जलाभिषेक करते हैं।
जिससे शिवालयों तथा संगम क्षेत्र व गंगा घाटों पर खास तौर से दशाश्वमेघ घाट दारागंज एवं संगम क्षेत्र से जल प्राप्त कर धार्मिक उद्धोषों के साथ ट्रैक्टर ट्राली, टैम्पो, मोटर साइकिल एवं पैदल प्रस्थान करते हैं । यह जल सामान्यतः जनपद वाराणसी स्थित शिवालयों में अर्पित करते हैं । इस लम्बी यात्रा में किसी भी प्रकार की घटना घटित होने की संभावनायें बढ़ जाती है । श्रद्धालु/कांवरियों के सुगम/सकुशल यातायात संचालन के दृष्टिगत निम्न यातायात डायवर्जन व्यवस्था की गयी है।
कानपुर की ओर से वाराणसी को जाने वाले वाहन फतेहपुर से लालगंज, रायबरेली, प्रतापगढ़, मछली शहर, जौनपुर, मड़ियाहू के रास्ते वाराणसी जायेंगे तथा वापसी का मार्ग भी यही होगा ।
लखनऊ की ओर से वाराणसी जाने वाले भारी/कामर्शियल वाहन रायबरेली, प्रतापगढ़, जौनपुर के रास्ते वाराणसी जायेंगे तथा वापसी का मार्ग भी यही होगा।
प्रतापगढ़ की ओर से वाराणसी जाने वाले वाहन मछली शहर, जौनपुर, मड़ियाहूं के रास्ते वाराणसी जायेंगे तथा वापसी का मार्ग भी यही होगा ।
रींवा की ओर से वाराणसी जाने वाले वाहन घूरपुर गौहनिया/नैनी से मिर्जापुर के रास्ते वाराणसी जायेंगे तथा वापसी का मार्ग भी यही होगा ।
वाराणसी से कानपुर की तरफ जाने वाले भारी माल वाहन हण्डिया से थाना कोखराज जनपद कौशाम्बी बाईपास होते हुए कानपुर जायेंगे तथा जिन वाहनों को प्रयागराज में माल लोड-अनलोड करना है वह नवाबगंज बाईपास से फाफामऊ, तेलियरगंज, लोकसेवा आयोग से होते हुए शहर क्षेत्र में आयेंगे ।
रीवॉ रोड से प्रयागराज होकर लखनऊ/कानपुर जाने वाले वाहन चित्रकूट, बांदा, चौडगरा, फतेहपुर होकर अपने गन्तव्य को जायेंगे तथा वापसी का मार्ग भी यही होगा ।
मिर्जापुर से कानपुर/लखनऊ जाने वाले वाहन औराई, भदोही होकर राष्ट्रीय राजमार्ग से जायेंगे ।
श्रावण मास के दौरान प्रत्येक शनिवार से मंगलवार तक उपरोक्त डायवर्जन प्रभावी रूप से कराये जाने की आवश्यकता होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *