कांग्रेस ने अयोध्या से जातीय जनगणना कराओ ओबीसी आरक्षण बचाओ सम्मेलन का दूसरा चरण शुरू कर दिया है। इसके साथ ही पार्टी ने संविधान बचाओ संकल्प सभा की भी शुरुआत कर दी है।

उत्तर प्रदेश लखनऊ

सफल समाचार 
मनमोहन राय 

उत्तर प्रदेश कांग्रेस ने जातीय जनगणना कराओ, ओबीसी आरक्षण बचाओ सम्मेलन के दूसरे चरण का प्रारंभ रविवार को अयोध्या से कर दिया है। इस सम्मेलन का आयोजन कई चरणो में अलग-अलग जिलों में होगा। 17 जुलाई को आजमगढ़, 20 जुलाई को गोरखपुर, 23 जुलाई को उरई और 30 जुलाई को वाराणसी में सम्मेलन होगा।

इस सम्मेलन के जरिए सामाजिक न्याय का हवाला देकर पिछड़ों एवं दलितों को लामबंद किया जा रहा है। पहले चरण में मथुरा, कानपुर, बरेली, सहारनपुर, प्रयागराज में यह सम्मेलन हो चुका है। कांग्रेस पिछड़ा वर्ग विभाग के प्रदेश अध्यक्ष मनोज यादव ने बताया कि इन सम्मेलन में जुटने वालों को जातीय जनगणना की जरूरत के बारे में समझाया जा रहा है।

जौनपुर से शुरू हुई संविधान बचाओ संकल्प सभा
कांग्रेस रविवार से संविधान बचाओ संकल्प सभा भी जौनपुर से शुरू कर दी है। इस सभा में प्रदेश अध्यक्ष बृजलाल खाबरी सहित सभी प्रांतीय अध्यक्ष भी मौजूद रहे। संकल्प सभा के जरिए हर वर्ग के लोगों को जोड़ने की रणनीति बनाई गई है। इसमें पार्टी के वरिष्ठ नेताओं से लोकसभा उम्मीदवार के लिए भी विचार विमर्श किया जाएगा।

कांग्रेस कमेटी की ओर से विभिन्न अभियानों के जरिए पुराने वोटबैंक को हासिल करने की कसरत की जा रही है। इसके तहत विधानसभा चुनाव में मैदान में उतरने वाले उम्मीदवारों से फीडबैक लेने के बाद अब संविधान बचाओ संकल्प सभा शुरू की गई है। जिले स्तर पर होने वाली इस सभा के जरिए स्थानीय नेताओं को गोलबंद करेंगे तो पार्टी के पुराने नेताओं को सक्रिय करने के साथ ही विभिन्न दलों के लोगों को पार्टी की सदस्यता भी दिलाएंगे। प्रदेश अध्यक्ष बृजलाल खाबरी ने बताया कि जौनपुर से शुरू होने वाला यह अभियान निरंतर चलता रहेगा। इसके बाद बूथ कमेटी गठन के लिए अभियान चलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *