मेडिकल कॉलेजों में दाखिले के लिए इसी सप्ताह काउंसिलिंग की तिथि जारी कर दी जाएगी। पूरी काउंसिलिंग ऑनलाइन होगी। सेंटरों के चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा।

उत्तर प्रदेश लखनऊ

सफल समाचार 
मनमोहन राय 

इस बार प्रदेश में सरकारी क्षेत्र की 4700 और निजी क्षेत्र की 2800 सीटों पर एमबीबीएस में दाखिला दिया जाएगा। निजी क्षेत्र के कॉलेजों की संख्या 30 से बढ़कर 31 हो गई हैं। काउंसिलिंग की सभी प्रक्रिया ऑनलाइन होने से इस बार छात्रों को प्रमाण पत्रों के सत्यापन के लिए सेंटरों का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा।

नीट यूजी का परीक्षा परिणाम 13 जून को जारी कर दिया गया है। अब काउंसिलिंग के जरिए कॉलेज अलॉट किए जाएंगे। मेडिकल काउंसिलिंग कमेटी की ओर से इसी सप्ताह काउंसिलिंग की तिथि घोषित होने वाली है। इसे लेकर चिकित्सा शिक्षा एवं प्रशिक्षण महानिदेशालय ने तैयारी शुरू कर दी है। इस बार सरकारी क्षेत्र में कोई सीट नहीं बढ़ी है।

केजीएमयू सहित राजकीय एवं स्वशासी कॉलेजों को मिलाकर 4700 सीटों पर दाखिला होगा। इसी तरह निजी क्षेत्र में अभी तक 30 कॉलेज थे। इस बार एक कॉलेज को मान्यता दी गई है। यानी 31 कॉलेजों में 2800 सीटों पर दाखिला होगा। पहले व दूसरे चरण की काउंसिलिंग के बाद खाली रहने वाली सीटों पर मॉपअप राउंड के जरिए दाखिला दिया जाएगा।

खास बात यह है कि इस बार प्रमाण पत्रों के सत्यापन के लिए छात्र-छात्राओं को सेंटरों का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। सभी छात्र-छात्राएं पंजीकरण के बाद च्वाइस फिलिंग करेंगे। इसके बाद प्रमाण पत्र भी अपलोड करेंगे। प्रमाण पत्रों का सत्यापन ऑनलाइन किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *