गोरखपुर जिले की बैडमिंटन सनसनी आदित्या यादव ने एक बार फिर ब्रााजील में भारत का झंडा लहराया

उत्तर प्रदेश गोरखपुर

सफल समाचार 
सुनीता राय 

पहले मिक्स डब्लस मैच में भारत ने जापान को 21-19, 13-21, 26-24 से हराया। भारत ने इस जीत के साथ मनोवैज्ञानिक बढ़त भी बनाई। महिला डब्लस में आदित्या ने अपनी जोड़ीदार जरलीलन के साथ मिलकर जापान की यामे और मई को 21-9, 21-18 से पराजित किया।

गोरखपुर जिले की बैडमिंटन सनसनी आदित्या यादव ने एक बार फिर ब्रााजील में भारत का झंडा लहराया है। छठें वर्ल्ड डेफ टीम बैडमिंटन चैंपियनशिप के फाइनल मैच में भारत ने जापान को 3-1 से हराकर खिताब अपने नाम किया। निर्णायक मिक्स डब्लस मुकाबले में आदित्या यादव ने जोड़ीदार अभिनव के साथ प्रतिद्धंदी जापान के खिलाड़ियों को पराजित कर भारत को स्वर्णिम सफलता दिलाई।

फाइनल मुकाबले सोमवार की देर रात तीन बजे तक खेले गए। पहले मिक्स डब्लस मैच में भारत ने जापान को 21-19, 13-21, 26-24 से हराया। भारत ने इस जीत के साथ मनोवैज्ञानिक बढ़त भी बनाई। महिला डब्लस में आदित्या ने अपनी जोड़ीदार जरलीलन के साथ मिलकर जापान की यामे और मई को 21-9, 21-18 से पराजित किया।

तीसरे सिंगल मैच में जापान के यूया आल्टो ने भारत के अभिनव शर्मा को हराया। चौथा महिला सिंगल मैच जरलीन और मई यकाबे के बीच हुआ। पांचवें और निर्णायक मिक्स डबल्स मैच में आदित्या यादव ने अपने जोड़ीदार अभिनव शर्मा के साथ जापान की खिलाड़ी मसाकी और यामे को मात देकर भारत को चैंपियनशिप में 3-1 से जीत दिला दी।

जूनियर चैंपियनशिप के बाद 14 जुलाई को सीनियर टीम चैंपियनशिप में भारत का पहला प्री क्वार्टर फाइनल मैच कजाकिस्तान के साथ हुआ। कजाकिस्तान को हराने के बाद क्वार्टर फाइनल मैच में भारत ने मलेशिया को हराया। सेमीफाइनल मैच में चीन को हराकर भारत ने फाइनल मैच में प्रवेश किया। आदित्या की इस उपलब्धि पर जिला बैडमिंटन संघ के अध्यक्ष मंकेश्वरनाथ पांडेय, सचिव राजित श्रीवास्तव, संजीत प्रधान, राजेश कुमार, सीपीआरओ पंकज सिंह, आरएसओ आले हैदर, बैडमिंटन कोच दिग्विजय नाथ यादव समेत कई खिलाड़ियों ने बधाई दी है।
 

आदित्या को यहां भी मिले अंतरराष्ट्रीय मेडल

  • ब्राजील डेफ ओलंपिक: टीम इवेंट में गोल्ड मेडल
  • एशिया पैसेफिक डेफ यूथ बैडमिंटन चैंपियनशिप के अंडर 21 गर्ल डबल्स में गोल्ड, सिंगल में सिल्वर और मिक्स डबल्स में ब्रांज मेडल
  • एशिया पैसेफिक डेफ यूथ बैडमिंटन चैंपियनशिप वुमेंस डबल्स में गोल्ड और वुमेन सिंगल में ब्रांज मेडल
  • तीसरे जूनियर वर्ल्ड चैंपियनशिप में सिंगल और डबल्स में सिल्वर मेडल

पीवी सिंधु ने आदित्या के खेल को सराहा था
आदित्या यादव ने महज दस वर्ष की उम्र में चीन में आयोजित वर्ल्ड चैंपियनशिप में अपनी प्रतिभा से सबका ध्यान आकर्षित किया था। दिल्ली में एक टूर्नामेंट के दौरान भारत की स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु भी उनका प्रदर्शन देखकर सराहना किए बिना नहीं रह पाईं। आदित्या के पिता दिग्विजय नाथ यादव भी बैडमिंटन खिलाड़ी रहे हैं और आदित्या के कोच भी है। पीवी सिंधु ने उनसे कहा कि आदित्या का गेम बहुत अच्छा है। इसे आगे ले जाइए। पीवी सिंधु ने आदित्या को गेम को लेकर कई टिप्स भी दिए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *