मुक्त विवि में नई शिक्षा इस बार राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत सभी पाठ्यक्रम तैयार कराए गए हैं, जिनसे विश्वविद्यालय के छात्र लाभान्वित होंगे

उत्तर प्रदेश प्रयागराज

सफल समाचार 
आकाश राय 

इस बार राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत सभी पाठ्यक्रम तैयार कराए गए हैं, जिनसे विश्वविद्यालय के छात्र लाभान्वित होंगे। ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए प्रवेश पोर्टल पर आवश्यक सुधार किए गए हैं, ताकि प्रवेशार्थी आसानी से सभी प्रविष्टियां पूर्ण कर सकें।

उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय के सत्र जुलाई 2023-24 की ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया बुधवार से शुरू हो गई। विश्वविद्यालय के सभी स्नातक, परास्नातक और अन्य महत्वपूर्ण विषयों में प्रवेश प्रक्रिया 31 अगस्त तक संचालित की जाएगी। कुलपति प्रो. सीमा सिंह ने प्रवेश प्रक्रिया की शुरुआत की और उन्होंने मौके पर प्रवेश लेने वाली एमकॉम की छात्रा श्वेता त्रिपाठी एवं बीए की छात्रा दिशा पाल को शुभकामनाएं दीं। शिक्षार्थी लंबे समय से विश्वविद्यालय की प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार कर रहे थे। कुलपति ने बताया कि ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया प्रदेश के सभी 12 क्षेत्रीय केंद्रों से संबद्ध लगभग 1300 अध्ययन केंद्रों में प्रारंभ की गई है।

इस बार राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत सभी पाठ्यक्रम तैयार कराए गए हैं, जिनसे विश्वविद्यालय के छात्र लाभान्वित होंगे। ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए प्रवेश पोर्टल पर आवश्यक सुधार किए गए हैं, ताकि प्रवेशार्थी आसानी से सभी प्रविष्टियां पूर्ण कर सकें। विश्वविद्यालय की वेबसाइट को स्टूडेंट फ्रेंडली और प्रवेश फॉर्म को त्रुटि रहित बनाने का प्रयास किया गया है।

प्रवेशार्थियों की भीड़ का असर विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर न पड़े इसके लिए वेबसाइट की क्षमता बढ़ाई गई है। ऐसे में प्रवेशार्थियों को फॉर्म भरने में किसी प्रकार की असुविधा नहीं होगी। कुलपति ने सभी अध्ययन केंद्र समन्वयकों को निर्देश दिए हैं कि शिक्षार्थियों के प्रवेश फार्म को त्वरित गति से सत्यापित करते हुए विश्वविद्यालय भेजें, ताकि उनकी पाठ्य सामग्री सही समय पर पहुंचाई जा सके।
इससे शिक्षार्थियों को सेमेस्टर प्रणाली की परीक्षाओं से पूर्व पढ़ाई के लिए पर्याप्त समय मिल सकेगा। कुलपति ने बताया कि विश्वविद्यालय छात्रों को आकाशवाणी एवं यूट्यूब के माध्यम से उनके विषय में विद्वानों के लेक्चर मुहैया करा रहा है, जो प्रतियोगी परीक्षाओं में भी काफी उपयोगी सिद्ध हो रहे हैं। हाल ही में विश्वविद्यालय की एक छात्रा आईएएस की परीक्षा में सफल हुई और उसने विश्वविद्यालय की पाठ्य सामग्री की सराहना की।

कॉलेजों को भेजे गए पीजी प्रवेश परीक्षा के परिणाम

इलाहाबाद विश्वविद्यालय (इविवि) के प्रवेश प्रकोष्ठ ने संघटक महाविद्यालयों में पीजी प्रवेश परीक्षा के परिणाम भेजने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। ईश्वर शरण डिग्री कॉलेज, केपी ट्रेनिंग कॉलेज और एसएस खन्ना महिला महाविद्यालय को परिणाम भेज दिए गए हैं। वहीं, इविवि के भी कुछ विभागों को परिणाम भेजे गए हैं। प्रवेश प्रकोष्ठ के निदेशक प्रो. जेके पति के अनुसार अगले दो दिनों में इविवि सभी विभागों और बाकी रह गए संघटक महाविद्यालयों को भी पीजी प्रवेश परीक्षा के परिणाम भेज दिए जाएंगे। इसके बाद विभाग और कॉलेज कटऑफ अंक जारी कर काउंसलिंग के माध्यम से दाखिले की प्रक्रिया शुरू कर सकेंगे।

इविवि में यूजी प्रवेश के लिए 25 हजार रजिस्ट्रेशन

इलाहाबाद विश्वविद्यालय (इविवि) एवं संघटक महाविद्यालयों में स्नातक (यूजी) में प्रवेश के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने वाले अभ्यर्थियों की संख्या 25 हजार के करीब पहुंच गई है। रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 28 जुलाई है। 11 विषयाें में प्रवेश के लिए बुधवार शाम तक 24894 अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराए और इनमें से 16559 अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन शुल्क भी जमा कर दिया।

एसएस खन्ना में बीएड प्रवेश के लिए 27 तक भरे जाएंगे फॉर्म

एसएस खन्ना महिला महाविद्यालय में बीएड काउंसलिंग फॉर्म 27 जुलाई तक भरे जाएंगे। कॉलेज की प्राचार्य प्रो. लालिमा सिंह के अनुसार महिला अभ्यर्थी महाविद्यालय के काउंटर से बीएड काउंसलिंग फॉर्म सुबह 10 बजे से अपराह्न 2.30 बजे तक प्राप्त एवं जमा कर सकती हैं। काउंसलिंग फॉर्म भरने वाले अभ्यर्थियों में से ही मेरिट के आधार पर प्रवेश दिए जाएंगे। इसके अलावा बीए, बीएससी (बायो एवं मैथ) और बीकॉम प्रथम वर्ष के साथ ही एमए शिक्षाशास्त्र, समाजशास्त्र, अंग्रेजी, उर्दू, मध्यकालीन इतिहास, प्राचीन इतिहास, पेंटिंग, संगीत, दर्शनशास्त्र, हिंदी और एमएससी जंतु विज्ञान, वनस्पति विज्ञान एवं रसायन विज्ञान में प्रवेश की इच्छुक छात्राएं सुबह 10.30 से अपराह्न दो बजे तक महाविद्यालय कार्यालय से फॉर्म प्राप्त करें और काउंसलिंग कराके प्रवेश प्राप्त करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *