डीएम कृष्णा करुणेश ने कहा कि खोराबार टाउनशिप में जिनके मकान काॅलोनी में न होकर अगल-अलग बने हैं। उन्हें बहुमंजिली इमारत में आवास आवंटित किया जाएगा। इसके लिए ईडल्ब्यूएस श्रेणी के आवास आरक्षित किए गए हैं।

उत्तर प्रदेश गोरखपुर

सफल समाचार 
सुनीता राय 

खोराबार टाउनशिप के दायरे में जिन लोगों ने मकान बनवाए हैं, उन्हें पास की ही एक बहुमंजिली इमारत में बसाया जाएगा। इसके लिए ईडल्ब्यूएस श्रेणी में 20 फीसदी फ्लैट आवास आरक्षित कर लिए गए हैं। इसके लिए आवंटियों को सवा नौ लाख रुपये जमा करने हाेंगे। प्रशासन का कहना है कि कुछ लोगों ने फ्लैट के लिए आवेदन भी कर दिया है। ऐसे लोगों को उनके मकान का मुआवजा भी जीडीए देगा। इसे लेकर सर्वे भी कराया जा रहा है।

जीडीए ने करीब 184 एकड़ क्षेत्रफल में खोराबार टाउनशिप एवं मेडिसिटी योजना लांच की है। इसमें से करीब 109 एकड़ में खोराबार टाउनशिप, जबकि 75 एकड़ में मेडिसिटी विकसित की जा रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 28 मार्च को इस योजना को लांच किया था।

इस इलाके में जमीन अधिग्रहण को लेकर स्थानीय लोगों ने विरोध कर दिया। पिछले दिनों लोगों ने सीएम योगी आदित्यनाथ से मुलाकात कर अपनी बात रखी थी। इसके बाद सीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिया था कि किसी को बेघर न करें। आवास की व्यवस्था प्रशासन कराए और मामले को बातचीत करके सुलझाएं।

इसके बाद अधिकारियों ने मंथन शुरू किया और तय हुआ कि सर्वे में ऐसे लोगों को चिह्नित किया जाए, जिनके आवास काॅलोनी में न होकर कुछ-कुछ दूरी पर बने हैं। अभी तक की जानकारी में करीब 40 से 50 मकान चिह्नित किए गए हैं। इनमें से कुछ लोगों ने बहुमंजिली इमारत में एक तरफ बनाए गए ईडल्ब्यूएस श्रेणी के आवंटन के लिए सहमति भी दे दी है। फ्लैट के लिए सवा नौ लाख देने होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *