क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी रविंद्र कुमार मिश्रा ने कहा कि शासन को गौरव संग्रहालय का प्रस्ताव भेजा गया था, जिसे स्वीकृत करने के बाद बजट की पहली किस्त जारी कर दी गई

उत्तर प्रदेश गोरखपुर

सफल समाचार 
सुनीता राय 

पूर्वांचल के लोगों को बुद्ध-वैदिक काल से जुड़ी स्थानीय कला, संस्कृति, वास्तु कला और शिल्प के माध्यम से गौरव का एहसास कराने के लिए सिविल लाइंस क्षेत्र में गौरव संग्रहालय का निर्माण होगा। शासन ने 20.16 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले इस संग्रहालय के निर्माण के लिए बजट की पहली किस्त 5.80 करोड़ रुपये जारी कर दी है। अब टेंडर की प्रक्रिया चल रही है। इस महीने के अंतिम सप्ताह तक निर्माण शुरू कराने की तैयारी है।

पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए 1.6 एकड़ क्षेत्र में तीन तल के इस संग्रहालय में भित्तिचित्र, मूर्तिकला, चित्रकला आदि का उपयोग होगा। संग्रहालय में गोरखपुर और आसपास की ऐतिहासिक व सांस्कृतिक विरासत को दर्शाती कुल सात गैलरियां होगी। प्रदर्शन प्रत्यक्ष और डिजिटल दोनों माध्यम से किए जाने की योजना है।

सभी गैलरियां दूसरे और तीसरे तल पर होंगी। प्रथम तल पर एक लघु प्रेक्षागृह होगा, जिसमें करीब 500 दर्शक बैठकर किसी कार्यक्रम को देख सकेंगे। पर्यटकों की सुविधा के लिए भूमितल पर लाइब्रेरी, कैफेटेरिया, डाॅरमेंट्री, कांफ्रेंस हाॅल, पार्किंग आदि की भी व्यवस्था होगी।

 

इन्हें समर्पित होगी गैलरी

  • गैलरी-1 : वैदिककाल को समर्पित
  • गैलरी-2 : बुद्धकाल को समर्पित
  • गैलरी-3 : जैनकाल को समर्पित
  • गैलरी-4 : नाथपीठ को समर्पित
  • गैलरी-5 : संतकबीर को समर्पित
  • गैलरी- 6 व 7 : स्वतंत्रता संग्राम में पूर्वांचल

    क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी रविंद्र कुमार मिश्रा ने कहा कि शासन को गौरव संग्रहालय का प्रस्ताव भेजा गया था, जिसे स्वीकृत करने के बाद बजट की पहली किस्त जारी कर दी गई। टेंडर की प्रक्रिया चल रही है। इस महीने के अंत तक इसका निर्माण कार्य शुरू करा दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *