कुशीनगर* 436 गांवो में 07 अगस्त से 18 अगस्त तक होगा किसान पाठशाला का आयोजन

उत्तर प्रदेश कुशीनगर

सफल समाचार 
विशाजीत राय 

उप कृषि निदेशक आशीष कुमार ने बताया कि कृषकों की आमदनी में वृद्धि तथा फसलों की पैदावार बढ़ाने के लिए किसानों को जागरूक किया जाएगा। जनपद में 436 गांवो में 07 अगस्त से 18 अगस्त तक किसान पाठशाला आयोजित कर कृषकों को उन्नतिशील कृषि तथा श्री अन्न की खेती के लिए जागरूक किया जाएगा। किसानों की समस्या सुनने के साथ ही उन्हें विभिन्न योजनाओं की जानकारी भी दी जाएगी।

किसान पाठशाला में किसानों को फसल प्रबन्धन, कृषि विविधीकरण, पराली प्रबन्धन, आय में वृद्धि के उपाय, कृषक उत्पादक संगठन, जैविक खेती, नैनो यूरिया, नैनो डी०ए०पी० श्री अन्न व फसल चक्र आदि के बारे में जानकारी दी जायेगी। साथ ही उनकी समस्याओं का निस्तारण भी किया जाएगा। किसान पाठशाला को लेकर कृषि विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों को बीते दिन कृषि भवन हरका रामपुर फार्म पर कृषि विज्ञान केन्द्र के अनुभवी वैज्ञानिक दल द्वारा प्रशिक्षण दिया गया हैं।

उप कृषि निदेशक ने बताया कि किसान पाठशाला का शुभारंभ 7 अगस्त को अपर मुख्य सचिव कृषि की अध्यक्षता में योजना भवन लखनऊ से वीडियो कान्फ्रेसिंग के जरिए किया आएगा। इसी दिन जिले में किसान पाठशाला का शुभारंभ होगा। 7 से 18 अगस्त तक अलग-अलग गांवों में किसान पाठशाला लगाई जाएगी। 436 ग्रामो में दोपहर 2.30 से 5.30 बजे तक दो दिवसीय किसान पाठशाला का आयोजन किया जाएगा। प्रथम दिवस को किसानों को श्री अन्न की खेती, प्राकृतिक खेती, दलहन व तिलहन की खेती के बारे में जानकारी दी जाएगी। दूसरे दिन कृषक उत्पादक संगठन व पराली प्रबन्धन आदि के बारे में जागरूक किया जाएगा। इसके साथ ही किसानों को उद्यान, पशुपालन जैसे कृषि से सम्बन्धित विभागों की योजनाओं की जानकारी दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *