शुक्रवार को मानसून सत्र के अंतिम दिन अखिलेश यादव और योगी आदित्यनाथ के बीच खूब जवाबी हमले हुए। जानिए किन बातों पर वार और पलटवार हुए।

उत्तर प्रदेश लखनऊ

सफल समाचार 
मनमोहन राय 

यूपी विधानसभा के मानसून सीजन के अंतिम दिन विपक्ष और सत्ता के बीच तीखे और आक्रामक वार और पलटवार देखने को मिले। नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव ने सरकार को बाढ़, सूखे से लेकर सड़कों पर आवारा पशुओं के मुद्दे पर घेरा तो वहीं अपने जवाबी भाषण में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अखिलेश के सवालों के जवाब भी दिए और उन पर तीखे हमले भी किए। 

आपने तो जन्माष्टमी पर बैन लगा दिया था
अपने संबोधन में सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने खुद को कृष्ण का वंशज बताया था। अपने जवाबी भाषण में योगी ने कहा कि आपने तो कावड़ियों को बैन कर दिया था। जन्माष्टमी महोत्सव को बैन कर दिया गया था। जब मैं आया तो मैंने पूछा कि जन्माष्टमी पर क्या कार्यक्रम है। तब बताया गया बैन किया गया है। तब मैंने कहा जन्माष्टमी सभी थानों और जेल में धूमधाम से मनाया जाएगा। 

सीएम योगी ने कहा कि मुझे आश्चर्य होता है कि कांवड़ यात्रा में पुष्पवर्षा से भी लोगों को दिक्कत हो रही है। आपने इसे भी बैन कर दिया था। हमने सबको सुरक्षा दी और इसे दोबारा प्रारंभ किया। हां ये जरूर है कि हमने संवाद किया और आज सड़कों पर नमाज नहीं होती है।

आपके घर नंदी की पूजा नहीं होती क्या?
अखिलेश ने आवारा पशुओं के मुद्दे को जोर से उठाया। उन्होंने सरकार से सवाल किया कि आप इस पर काम क्यों नहीं कर रहे है। क्या आपके पास बजट की कमी है। अगर कुछ नहीं हो सकता है तो कम से कम सांड सफारी ही बना लें। ऐसा कोई जिला नहीं बचा जहां पर सांड से किसी की जान न गई होगी। संभल, मुरादाबाद, चंदौसी, मुरादाबाद, हसनपुर और कितने नाम बताऊं आपको जहां सांड के हमले से जान न गई हैं। 

सांड के मुद्दे पर जवाब देते हुए सीएम योगी ने आगे कहा कि हम तो नंदी के रूप में उसकी पूजा करते हैं। उन्होंने शिवपाल से पूछा, कि क्या आप नंदी के रूप में पूजा नहीं करते। योगी ने कहा कि इनकी परेशानी सांड से नहीं इलीगल स्लाटर हाउस बंद होने से हैं। 

आप आय दोगुनी की बात कह रहे हैं
अखिलेश ने कहा कि आप हमें सपना दिखा रहे हैं कि हम बड़ी अर्थव्यवस्था बनने जा रहे हैं और एक तरफ बासमती राइज पर बैन लगा दिया है। ये आपका बस नारा है कि हम किसानों की आय दोगुनी करेंगे। आप ऐसा कैसे करेंगे ये बस कहने की बात है। अगर किसान अपनी जमीन दे रहा है तो आप उस पर बिजनेस करेंगे और मुनाफा कमाएंगे तो आप किसानों की मदद क्यों नहीं कर रहे हैं। नोएडा और ग्रेटर नोएडा में आप सर्किल रेट को क्यों नहीं बड़ा देते। खजाना खाली होगा तो एक बार फिर भर जाएगा।

सीएम योगी ने आगे कहा कि मैं आज इस बात को आश्वस्त करने के लिए यहां आया हूं कि हम किसानों के साथ खड़े हैं। अगर किसी भी किसान को बाढ़ और सूखे से दिक्कत होती है तो सरकार उसकी सहायता के लिए हमेशा खड़ी है। यही कारण है कि आज आंदोलन नहीं होते, यही कारण है कि किसान आत्महत्या नहीं करते, यही कारण है कि आज पलायन नहीं होता।

क्या आप विदेश से यही पढ़कर आए हैं 
अखिलेश पर तंज करते हुए योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अभी आप लोगों के पास समय है तो कुछ सीख लेना चाहिए। शिवपाल की ओर इशारा करते हुए सीएम योगी ने कहा इन्हें कुछ सिखाइए। जब कोरोना काल था हमने चीनी मिलें चलाईं। एक ये विपक्ष है, ये वैक्सीन के ऊपर ही सवाल उठा रहे थे। हमारी दोनों वैक्सीन दुनिया में सबसे ज्यादा असरदार रहीं। हमारी वैक्सीन इतनी प्रभावी थी कि चौथी वेब आने के पहले ही रुक गई। अखिलेश पर निशाना साधते हुए सीएम योगी ने कहा कि आप ऑस्ट्रेलिया से यही पढ़कर आए हैं कि वैज्ञानिक सोच का विरोध किया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *