बीईओ के पदों पर भर्ती का पिछला विज्ञापन चार साल पहले वर्ष 2019 में जारी किया गया था। इसके बाद बीईओ के पद पर भर्ती नहीं हुई

उत्तर प्रदेश प्रयागराज

सफल समाचार 
आकाश राय 

UPPSC की ओर से यह भी बताया गया कि विसंगतियों के संबंध में शासन/विभागों से पत्राचार किया जा रहा है, विसंगतियों के निराकरण के बाद विज्ञापन यथा समय आयोग की वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। अभ्यर्थी ने रिक्त पदों की संख्या भी पूछी थी, जिसके जवाब में कहा गया कि रिक्तियों का विवरण पदवार/श्रेणीवार तैयार न होने के कारण वांछित सूचना अभी देय नहीं है।

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) को खंड शिक्षा अधिकारी (बीईओ) के रिक्त पदाें का अधियाचन मिल चुका है, लेकिन यह भर्ती चार माह से विसंगतियों के कारण फंसी हुई है। आयोग की ओर से जनसूचना अधिकार अधिनियम-2005 के तहत दिए गए जवाब में यह तथ्य सामने आए हैं। बीईओ के पदों पर भर्ती का पिछला विज्ञापन चार साल पहले वर्ष 2019 में जारी किया गया था। इसके बाद बीईओ के पद पर भर्ती नहीं हुई।

एक अभ्यर्थी ने जब जनसूचना अधिकार अधिनियम के तहत आयोग से इस भर्ती के बारे में पूछा तो आयोग ने पांच अप्रैल 2023 को दिए अपने जवाब में कहा कि आगामी खंड शिक्षा अधिकारी भर्ती के लिए शासन/विभागों से अधियाचन प्राप्त हुए हैं।

आयोग की ओर से यह भी बताया गया कि विसंगतियों के संबंध में शासन/विभागों से पत्राचार किया जा रहा है, विसंगतियों के निराकरण के बाद विज्ञापन यथा समय आयोग की वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। अभ्यर्थी ने रिक्त पदों की संख्या भी पूछी थी, जिसके जवाब में कहा गया कि रिक्तियों का विवरण पदवार/श्रेणीवार तैयार न होने के कारण वांछित सूचना अभी देय नहीं है।

आयोग ने यह तो माना कि रिक्त पदों का अधियाचन मिला है, लेकिन पदों की संख्या नहीं बताई। इसके बाद आयोग ने जनसूचना अधिकार अधिनियम के तहत एक अन्य अभ्यर्थी को बीईओ भर्ती के बारे में सात अगस्त 2023 को फिर जवाब दिया और इसमें भी पांच अप्रैल 2023 को दिए गए जवाब को दोहराया। स्पष्ट है कि चार माह बाद भी शासन/विभागों के स्तर से बीईओ भर्ती से जुड़ी विसंगति दूर नहीं की सकी है। यह विसंगति समकक्ष अर्हता से जुड़ी है।

पदों का अधियाचन प्राप्त होने के बावजूद भर्ती शुरू न होने से अभ्यर्थी परेशान हैं। भर्ती के इंतजार में अभ्यर्थी ओवरएज हो रहे हैं। इससे पूर्व वर्ष 2019 में बीईओ के 309 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया गया था, जिसमें पांच लाख 28 हजार 314 अभ्यर्थियों ने आवेदन किए थे। इस बार भी लाखों अभ्यर्थियों को बीईओ की नई भर्ती शुरू होने का इंतजार है, लेकिन विसंगति के कारण भर्ती फंसी हुई है।

प्रतियोगी छात्र संघर्ष समिति के मीडिया प्रभारी प्रशांत पांडेय का कहना है कि विसंगतियों के कारण शिक्षा विभाग में व्यापक पैमाने पर भर्तियां अटकी हुई हैंं। एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती और प्रवक्ता भर्ती भी इसी वजह से शुरू नहीं हो पा रहीं हैं, जबकि आयोग को रिक्त पदों के अधियाचन महीनों पहले प्राप्त हो चुके हैं। समिति ने मुख्यमंत्री से आग्रह किया है कि विसंगति शीघ्र दूर करने के लिए शासन को निर्देश दें, ताकि भर्तियां शुरू हो सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *