शहर में हर दिन 50 से अधिक जगहों पर हो रही फाल्ट, लो वोल्टेज से डोल रहे पंखें

उत्तर प्रदेश देवरिया

सफल समाचार 
शेर मोहम्मद 

देवरिया। शहर की जर्जर बिजली व्यवस्था उपभोक्ताओं को परेशान कर रही है। रविवार को रामलीला मैदान विद्युत उपकेंद्र से जुड़े नर्सरी से जगदीश सिंह के घर तक, कैलाशपुरी लेन नंबर एक, नारायण बैंकेट हाल के पास समेत शहर के 50 से अधिक जगहों पर फाल्ट और लो वोल्टेज की समस्या आई। अघोषित बिजली कटौती के कारण लोग उमस भरी गर्मी से परेशान हुए तो वहीं समय पर आटा और पानी न मिलने की समस्या से जूझना पड़ा।

सुबह भुजौली रोड निवासी संदेश गुप्ता रामलीला मैदान स्थित बिजली उपकेंद्र पर शिकायत दर्ज कराने पहुंचे थे। उन्होंने बताया कि मेरे मोहल्ले की बिजली दो दिन से खराब है। मैं आटा चक्की चलाता हूं। 22 लोगों का गल्ला पड़ा हुआ है। नाग पंचमी का त्योहार होने के चलते लोग सुबह-शाम तगादा कर रहे हैं। इसी दौरान आटा संदेश गुप्ता के पास मुहल्ले के साेनू पटेल का फोन आ गया। उनका कहना था कि दो दिन हो गया आप गेहूं पिसकर देंगे या बाजार से आटा खरीद लूं। संदेश ने उन्हें शाम तक गेहूं पीसने का आश्वासन दिया। ऐसी ही परेशानी दानोपुर मुहल्ले के लोगों ने पानी को लेकर बयां की। यहां दो महीने से लो वोल्टेज की समस्या बनी हुई है। स्थानीय निवासी राघवेंद्र दुबे ने बताया कि आरओ प्लांट वाले समय पर पानी नहीं पहुंचा रहे। पूछने पर बताते हैं कि बिजली की खराबी के कारण प्लांट नहीं चल पा रहा था।

50 से अधिक जगहों पर आई खराबी
रविवार को शहर में 50 से अधिक जगहों पर बिजली आपूर्ति में खराबी आई। जबकि उपकेंद्रों की शिकायत पुस्तिका में दोपहर 12 बजे तक महज आठ से 10 शिकायतें ही दर्ज की गईं। भटवलिया और नाथ नगर बिजली उपकेंद्र की शिकायत पुस्तिका मेंटेन नहीं थी। संविदा कर्मियों ने बताया कि उपभोक्ता सीधे लाइनमैन को फोन कर बुला लेते हैं। यहां शिकायत दर्ज कराने कम ही लोग आते हैं। आज भी तीनों उपकेंद्र मिलाकर 50 से अधिक जगहों पर फाल्ट व लो वोल्टेज की समस्या बनी हुई है।

यहां हर हफ्ते आती है खराबी
शहर में आठ से 10 जगह ऐसे हैं जहां हफ्ते भर भी बिजली व्यवस्था सुचारु नहीं रह पाती। इनमें रामलीला मैदान स्थित उपकेंद्र के टाउन, हनुमान मंदिर व भुजौली फीडर में अक्सर खराबी आती है। इनमें आरडी कान्वेंट के पास, इंद्रानगर, रामाबाबू के बागीचे के पास बिजली के तार फाल्ट होते रहते हैं। वहीं भटवलिया उपकेंद्र के मंडी, कचहरी व दानोपुर फीडर में खराबी की शिकायत अधिक है।

बोले उपभोक्ता
लो होकर गुल हो जाती है बिजली
हमारे मुहल्ले में लो वोल्टेज की समस्या करीब दो महीने से है। कभी-कभी वोल्टेज इतना कम हो जाता है कि स्टेबिलाइजर भी काम नहीं करता और बिजली गुल हो जाती है। – सत्येंद्र सिंह, दानोपुर।

मुहल्ले में अक्सर फाल्ट की समस्या रहती है। एक दिन बीतने के बाद लाइनमैन आते हैं। इससे राेजमर्रा के काम प्रभावित होते हैं। डेढ़ माह पहले यहां का ट्रांसफार्मर जल गया। मोबाइल ट्रांसफार्मर से काम चल रहा है। धर्मेंद्र मद्धेशिया, रामगुलाम टोला।

बोले व्यवसायी
लो वोल्टेज की समस्या अक्सर बनी रहती है। इसके चलते आरओ प्लांट का मोटर व कूलर नहीं चल पाता है। ग्राहक टूटने लगते हैं। बुकिंग के दिन ग्राहकों की जलालत झेलनी पड़ती है। – अनूप तिवारी, आरओ वाटर साप्लायर।

रह-रहकर लो वोल्टेज की समस्या आ रही है। कई बार आधा गल्ला मशीन में रहता है तभी वोल्टेज कम हो जाता है। शनिवार की शाम से वोल्टेज गड़बड़ है। सोमवार को नागपंचमी होने के कारण गेहूं अधिक आया है। पिसाई नहीं हो पा रही। – विजय कृष्ण यादव, आटा चक्की मालिक

18 दिन में खराब हुए 10 ट्रांसफार्मर
वर्कशॉप के एसडीओ नैयर आलम ने बताया कि एक अगस्त से अबतक जिले में 273 ट्रांसफार्मर फुंक चुके हैं। शहर की बात करें तो यहां 10 ट्रांसफार्मर में खराबी आई है। छह वर्कशॉप में मरम्मत के लिए लाए गए हैं। चार की मरम्मत के लिए रविवार को बिजली कर्मी मौके पर भेजे गए थे।

रीवेंप योजना के तहत शहर में जर्जर तार बदले जा रहे हैं। जल्द ही फाल्ट व लो वोल्टेज की समस्या दूर हो जाएगी। जहां भी अधिक शिकायतें हैं वहां प्राथमिकता के साथ काम कराया जा रहा है। – रामसेवक राम, एक्सईएन बिजली निगम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *