बारिश के बीच गुल हो गई बिजली 20 हजार से अधिक घरों की आपूर्ति ठप हो गई

उत्तर प्रदेश गोरखपुर

सफल समाचार 
सुनीता राय 

शहरी अधीक्षण अभियंता लोकेंद्र बहादुर सिंह ने कहा कि नार्मल और लालडिग्गी उपकेंद्र से जुड़े इलाकों में सुबह तकनीकी खामी से बिजली आपूर्ति गुल हो गई। टीम ने बारिश के बीच ही प्रयास किया और थोड़ी देर बाद आपूर्ति शुरू करवा दी गई

गोरखपुर जिले में नार्मल और लालडिग्गी बिजली उपकेंद्र से जुड़े इलाकों की बिजली मंगलवार की भोर में बारिश के बीच गुल हो गई। इससे 20 हजार से अधिक घरों की आपूर्ति ठप हो गई। बारिश थमने के बाद ऊर्जा निगम के कर्मियों ने फाल्ट खोजकर ठीक किया। करीब चार घंटे बाद आपूर्ति सुचारु हो सकी।

बरहुआं से लालडिग्गी तक आने वाली हाईटेंशन लाइन पर मंगलवार की भोर में बारिश के बीच करीब तीन बजे पेड़ की डाली टूटकर गिर गई। इससे लालडिग्गी और नार्मल उपकेंद्र में तकनीकी फाल्ट आ गया। इससे नार्मल उपकेंद्र तक आने वाली हाईटेंशन लाइन का क्रॉस आर्म जल गया। इससे दोनों उपकेंद्रोंं की बिजली आपूर्ति ठप हो गई। इसके बाद नार्मल बिजली उपकेंद्र के अवर अभियंता सुधीर यादव और लालडिग्गी के अवर अभियंता दुर्गा प्रसाद फाल्ट ठीक करवाने निकले।

उन्होंने एक टीम को रुस्तमपुर से बरहुआं ट्रांसमिशन तक लाइन की पेट्रोलिंग के लिए लगाया तो दूसरी टीम राप्ती नदी के पास थी। सुबह करीब छह बजे फाल्ट मिला। तब जाकर सुबह करीब आठ बजे आपूर्ति बहाल हो सकी। वहीं, राप्तीनगर इलाके में भी रात एक बजे से सुबह 10 बजे तक बिजली आपूर्ति की दिक्कत बनी रही। मानबेला और आसपास के इलाकों में रात में तीन घंटे बिजली आपूर्ति बाधित रही। वहीं राप्तीनगर, मोहद्दीपुर और आसपास के इलाकों में सुबह चार बजे से 10 बजे तक बिजली आपूर्ति की समस्या बनी रही।

पानी की टंकी हो गई खाली
नार्मल उपखंड इलाके में रहने वाले मुन्ना ने बताया कि सुबह सोकर उठे तो बिजली गुल थी। पानी की टंकी खाली हो गई। बिजली नहीं होने से सुबह तैयार होने में विलंब हो गया। किसी तरह पानी का इंतजाम कर नहाने के बाद दफ्तर जाने के लिए तैयारी की। हिंदी बाजार के गणेश ने बताया कि आधी रात से बिजली गुल होने की वजह से सुबह घर में पानी की दिक्कत हो गई। सुबह पानी के संकट से बच्चों का नाश्ता बनाने में देर हो गया। बच्चे टिफिन लेकर स्कूल नहीं जा पाए।

बाजार बंद नहीं होता तो होती दिक्कत
हिंदी बाजार व्यापारी संतोष गुप्ता ने कहा कि मंगलवार को बाजार बंद होता है। ऐसे में अगर दुकान खुली होती तो सुबह तैयार होने में दिक्कत उठानी पड़ती। फिर भी विलंब हो गया था। बारिश में किसी न किसी वजह से बिजली आपूर्ति गुल जरूर रहती है।

सुबह पंखा बंद हुआ तब पता चला
लालडिग्गी मोनू कुशवाहा ने कहा कि सुबह सोने के दौरान अचानक पंखा बंद होने पर पचा चला कि बिजली गुल हो गई है। देखा तो इंवर्टर-डिस्चार्ज हो गया था। पानी की टंकी भी खाली होने को थी। शुक्र रहा कि आठ बजे तक बिजली आ गई।

शहरी अधीक्षण अभियंता लोकेंद्र बहादुर सिंह ने कहा कि नार्मल और लालडिग्गी उपकेंद्र से जुड़े इलाकों में सुबह तकनीकी खामी से बिजली आपूर्ति गुल हो गई। टीम ने बारिश के बीच ही प्रयास किया और थोड़ी देर बाद आपूर्ति शुरू करवा दी गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *