बड़ा महावीरी अखाड़ा की तरफ से मंगलवार की रात भगवान महावीर और शस्त्र पूजन किया गया

उत्तर प्रदेश कुशीनगर

सफल समाचार 
विश्वजीत राय 

तमकुहीरोड। बड़ा महावीरी अखाड़ा की तरफ से मंगलवार की रात भगवान महावीर और शस्त्र पूजन किया गया। इसके बाद अखाड़ा से जुड़े खिलाड़ियों ने खेल कौशल का प्रदर्शन कर डोल मेला की तैयारी शुरू कर दी।

सेवरही कस्बा में हर साल भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की पंचमी और षष्टी तिथि को दो दिवसीय महावीरी आखाड़ा डोल मेले का आयोजन होता है। इसमें कस्बे के आठ अखाड़ों की तरफ से भगवान महावीर की विभिन्न मुद्राओं वाली झांकियां निकाली जाती हैं। उन झांकियों के साथ आकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होते हैं।

मेले में स्थानीय और बाहर से आए खिलाड़ी खेल कौशल का प्रदर्शन करते हैं। परंपरा है कि खिलाड़ियों के अभ्यास के लिए अखाड़ों की पूजा पहले कर ली जाती है। शस्त्र पूजा के बाद से खिलाड़ी नियमित अभ्यास करना शुरू कर देते हैं। इस वर्ष डोल मेला चार सितंबर की रात और पांच सितंबर को दिन में आयोजित होगा।

इसकी तैयारी के लिए मंगलवार की रात बड़ा अखाड़ा-एक में भगवान महावीर व शस्त्र कि वैदिक मंत्रोच्चार के साथ पूजा हुआ। इस दौरान शेखर जायसवाल, रविंद्र यादव, विशेषर जायसवाल, सोनू जायसवाल, अजय ब्याहुत, दीपक मद्धेशिया, राहुल जायसवाल, मोनू पाठक, संजय गुप्ता, संदीप जायसवाल, सुनील गिरि, रंजीत मद्धेशिया आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *