डीएम कृष्णा करुणेश ने कहा बदल रहा है गोरखपुर: ग्रीन सिटी से माधोपुर बंधे तक बनेगा बाईपास रोड,

उत्तर प्रदेश गोरखपुर

सफल समाचार 
सुनीता राय 

डीएम कृष्णा करुणेश ने कहा कि ग्रीन सिटी-माधोपुर बंधे तक बाईपास रोड को टू-लेन करने और माधोपुर-बसियाडीह से सोनौली मार्ग को जोड़ने के लिए प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। दोनों प्रोजेक्ट सीएम की प्राथमिकता वाले हैं। जल्द इसे स्वीकृति मिलने की उम्मीद है।

ग्रीन सिटी से माधोपुर बंधे को जाने वाली सड़क चौड़ी की जाएगी। करीब दो किलोमीटर लंबी यह सड़क दो लेन में बनाई जाएगी। इसकी लागत 131 करोड़ रुपये आएगी। इसका प्रस्ताव लोक निर्माण विभाग तैयार कर शासन को भेज दिया है। यह परियोजना मुख्यमंत्री की प्राथमिकता में है, ऐसे में इसके जल्द ही स्वीकृति मिलने की संभावना है।

उम्मीद जताई जा रही है कि नवरात्र के पहले निर्माण कार्य का शुभारंभ कर दिया जाएगा। इसके बन जाने से सोनौली से लखनऊ जाने वालों को एक वैकल्पिक बाईपास मिल जाएगा। इससे समय की बचत तो होगी ही जाम से भी मुक्ति मिल जाएगी।

ग्रीन सिटी माधोपुर बंधे तक सड़क कहीं 20 से 25 फीट चौड़ी है तो कहीं 30 फीट। अगर एक साथ दो बड़े वाहन चले जाते हैं तो जाम लग जाता है। इस पर आवाजाही भी ज्यादा है। अब लोक निर्माण विभाग के प्रस्ताव के मुताबिक पूरी सड़क 40 फीट चौड़ी हो जाएगी।

इसके लिए 50 से ज्यादा मकानों की चहारदिवारी भी तोड़नी पड़ेगी। मुआवजा देने के बाद इसे तोड़कर रास्ता को चौड़ा किया जाएगा। इस सड़क के बनने से सीधा फायदा सोनौली की ओर से आने वाले लोगों को होगा। वे इसी रास्ते होकर पटनिया होते हुए माधोपुर बंधे पर चले जाएंगे।

माधोपुर से डोमिनगढ़ की ओर रास्ते पर एक पुल भी बनेगा। इसी रास्ते होकर सीधे हार्बर्ट बंधे की ओर चले जाएंगे और फिर राजघाट होते नौसड़ पहुंच जाएंगे। इसका प्रस्ताव जुलाई में ही शासन को भेजा जा चुका है।

माधोपुर-बसियाडीह से सोनौली मार्ग को जोड़ेगा फोरलेन

गोरखपुर जिले में माधोपुर से बसियाडीह के रास्ते महेसरा पुल तक फोरलेन सड़क बनेगी। यह सड़क माधोपुर से सीधे गोरखपुर-सोनौली मार्ग को जोड़ देगी। यानी अगर आने वाले दिनों में माधोपुर-डोमिनगढ़ से जाने वाले लोगों को सोनौली हाईवे पर जाने के लिए बेहतर विकल्प मिलेगा। यह बाईपास सड़क 10 किमी लंबी होगी और इसे बनाने में करीब 400 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इसका डीपीआर शासन को भेज दिया गया है।

लोक निर्माण विभाग ने फोरलेन का प्रस्ताव तैयार किया है। इसके मुताबिक माधोपुर बंधे से बसियाडीह मंदिर होते हुए महेसरा पुल तक सड़क को फोनलेन किया जाएगा। इसके लिए प्रस्तावित कुल 400 करोड़ बजट में 150 करोड़ रुपये जमीन अधिग्रहण में खर्च किए जाएंगे। बाकी की रकम सड़क और पुल बनाने में खर्च होगा।

इस बाईपास रोड के बनने से आसपास के 50 से ज्यादा गांवों के लोगों को सहूलियत होगी। साथ ही सोनौली-नौतनवां से आने वाले लोगों को बाईपास रोड मिल जाएगा, जो आगे जाकर माधोपुर बंधे से डोमिनगढ़ होकर हार्बर्ट बंधे तक पहुंचा देगा। पिछले दिनों मुख्यमंत्री ने इस प्रोजेक्ट की प्रगति रिपोर्ट की जानकारी भी ली थी

डीएम कृष्णा करुणेश ने कहा कि ग्रीन सिटी-माधोपुर बंधे तक बाईपास रोड को टू-लेन करने और माधोपुर-बसियाडीह से सोनौली मार्ग को जोड़ने के लिए प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। दोनों प्रोजेक्ट सीएम की प्राथमिकता वाले हैं। जल्द इसे स्वीकृति मिलने की उम्मीद है। इसके बन जाने से सोनौली की ओर से आने वाले लोगों को एक वैकल्पिक मार्ग मिल जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *