शहर के बीचोबीच विकसित होने वाले इस पर्यटन स्थल पर जागिंग ट्रैक, म्यूजिकल फाउंटेन और पार्किंग सहित अन्य सुविधाएं मुहैया होंगी

उत्तर प्रदेश गोरखपुर

सफल समाचार 
सुनीता राय 

अब जल्द ही रामगढ़ताल के लेक व्यू प्वाइंट की तरह सैर-सपाटा के लिए शहर के बीचो-बीच एक और खूबसूरत स्थान मिल जाएगा। जीडीए ने सुमेर सागर ताल को जुहू चौपाटी की तर्ज पर विकसित करने की योजना बनाई है। अगले महीने से सुंदरीकरण का काम शुरू कर दिया जाएगा। यहां फूड कोर्ट, म्यूजिकल फाउंटेन, जागिंग ट्रैक भी बनेगा। लोग मनचाहे व्यंजनों का स्वाद भी ले सकेंगे।

विजय चौराहा से धर्मशाला बाजार के बीच स्थित सुमेर सागर ताल करीब 18.5 एकड़ में फैला हुआ है। सुमेर सागर ताल के सुंदरीकरण के लिए जीडीए ने त्वरित आर्थिक विकास योजना के तहत 27 करोड़ रुपये का प्रस्ताव शासन को भेजा था। मंजूरी मिलने के बाद जीडीए ने टेंडर की प्रक्रिया करा ली है।

योजना के मुताबिक इस ताल को रामगढ़ताल के विकल्प के तौर पर विकसित किया जाएगा। ताल किनारे पार्क होगा, साथ ही चौपाटी की तर्ज पर फूड कोर्ट बनाया जाएगा। शाम ढलने पर लोगों के मनोरंजन के लिए म्यूजिकल फाउंटेन भी होगा।

इसके अलावा सुबह और शाम को टहलने जाने वाले लोगों के लिए जागिंग ट्रैक भी बनाने की योजना है। जागिंग ट्रैक की लंबाई 1.437 किलोमीटर होगी। जीडीए के प्रभारी मुख्य अभियंता किशन सिंह के मुताबिक, योजना में ताल की गहराई बढ़ाते हुए प्राकृतिक स्वरूप दिया जाएगा। मोहल्लों का गंदा पानी नाले में न जाए, इसके लिए चारों ओर पक्का नाला बनेगा। आसपास के मोहल्लों के पानी को शुद्ध करके ताल में गिराया जाएगा।
 

चार वाहनों के लिए बनेगी पार्किंग, हरियाली और रोशनी करेगी आकर्षित
सुमेर सागर ताल में आने वाले लोगों को पार्किंग में कोई असुविधा नहीं होगी। यहां पर बाइक और कार सहित चार सौ वाहनों को खड़ा करने की व्यवस्था की जाएगी। साथ ही ताल क्षेत्र में हरियाली विकसित की जाएगी। साथ ही आकर्षण बढ़ाने के लिए रंगबिरंगी लाइटें लगाई जाएंगी।

यह होगा फायदा

  • शहर में घूमने फिरने के लिए लोगों को एक नई जगह मिल सकेगी।
  • लोग परिवार के साथ घूमने फिरने के साथ ही खाने-पीने का आनंद ले सकेंगे।
  • सुमेर सागर ताल क्षेत्र में स्थानीय लोगों का कारोबार बढ़ेगा। बाहर के पर्यटक भी आएंगे।
  • सुबह टहलने जाने वाले लोगों को शुद्ध हवा में जागिंग का नया विकल्प मिल जाएगा।

जीडीए उपाध्यक्ष महेंद्र सिंह तंवर ने कहा कि सुमेर सागर ताल के सुंदरीकरण की योजना पर जल्द ही काम शुरू होगा। शहर के बीचोबीच विकसित होने वाले इस पर्यटन स्थल पर जागिंग ट्रैक, म्यूजिकल फाउंटेन और पार्किंग सहित अन्य सुविधाएं मुहैया होंगी। अगले मानसून के पहले इसे पूरा कराने का लक्ष्य रखा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *