बुद्ध पीजी कॉलेज कुशीनगर में चल रहे 10 दिवसीय एनसीसी के संयुक्त वार्षिक प्रशिक्षण शिविर का आठवां दिन

उत्तर प्रदेश कुशीनगर

सफल समाचार 
विश्वजीत राय 

पकवा इनार। बुद्ध पीजी कॉलेज कुशीनगर में चल रहे 10 दिवसीय एनसीसी के संयुक्त वार्षिक प्रशिक्षण शिविर (सीएटीसी-164) के आठवें दिन रविवार को असिस्टेंट एनसीसी ऑफिसर व परमानेंट इंस्ट्रक्टरों की फायरिंग और बाधा दौड़ हुई। एनसीसी कैडेट्स को व्यक्तित्व निर्माण के गुर दिए गए। साथ ही वन क्षेत्र व पेड़-पौधों के महत्व को समझाया गया। इसके अलावा आग से सुरक्षा व बचाव के बारे में भी जानकारी दी गई।

बुद्ध पीजी कॉलेज कुशीनगर में चल रहे एनसीसी प्रशिक्षण शिविर में 17 एएनओ व 11 पीआई ने फायरिंग रेंज में पोजीशन लेकर लक्ष्य भेदन किया। बुद्ध इंटर कॉलेज में तैनात असिस्टेंट एनसीसी ऑफिसर वेद प्रकाश मिश्र ने कहा कि व्यक्तित्व निर्माण और एक अच्छा नेतृत्व करने वाले के गुणों की जानकारी एनसीसी शिविर में मिलती है।

क्षेत्रीय वनाधिकार जयंत कुमार सिंह राना ने जंगल में लगने वाली आग के प्रकार, इससे होने वाली हानि और निवारण के उपाय बताए। अग्निशमन अधिकारी अशोक कुमार यादव ने कैडेट्स को आग से बचाव के गुर सिखाए। उन्होंने कहा कि आग की घटनाएं पांच प्रकार से होती हैं। पहली आग जो घास-फूस से लगती है। दूसरी तरल पदार्थ से, तीसरी गैस, चौथी धातु और पांचवीं बिजली से है। बताया कि प्राकृतिक आपदाओं पर काबू पाने का सबसे महत्वपूर्ण उपाय मनुष्य का मनोबल और साहस है।

प्रशिक्षण को लेफ्टिनेंट डाॅ. उमाशंकर त्रिपाठी, लेफ्टिनेंट वेद पाल, लेफ्टिनेंट केएन मिश्र आदि ने संबोधित किया। इस दौरान सूबेदार प्रशांत सिंह, सुरेश कुमार, लखविंदर सिंह, हवलदार हरप्रीत सिंह, सूर्य कुंवर, राजकुमार, दीपक, मान सिंह आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *