अशासकीय सहायता प्राप्त महाविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर के 1017 पदों पर डेढ़ साल से भर्ती प्रक्रिया ठप पड़ी है

उत्तर प्रदेश प्रयागराज

सफल समाचार 
आकाश राय 

अशासकीय सहायता प्राप्त महाविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर के 1017 पदों पर डेढ़ साल से भर्ती प्रक्रिया ठप पड़ी है। वहीं, अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में भी सहायक अध्यापक (टीजीटी)/प्रवक्ता (पीजीटी) के 4163 पदों पर भर्ती प्रक्रिया डेढ़ साल से शुरू नहीं हो सकी है।

अगले साल लोकसभा चुनाव हैं और भर्तियों की भरमार होगी। नए शिक्षा सेवा चयन आयोग का गठन होते ही विद्यालयों और महाविद्यालयों में लंबित पड़ी शिक्षक भर्तियां शुरू होने के साथ ही नए विज्ञापन जारी कर दिए जाएंगे। वहीं, उत्तर प्रदेश लोक सेवा अयोग (यूपीपीएससी) कई महत्वूपर्ण भर्तियों के विज्ञापन जारी कर चुका और आने वाले समय में भी जारी करने जा रहा है।

अशासकीय सहायता प्राप्त महाविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर के 1017 पदों पर डेढ़ साल से भर्ती प्रक्रिया ठप पड़ी है। वहीं, अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में भी सहायक अध्यापक (टीजीटी)/प्रवक्ता (पीजीटी) के 4163 पदों पर भर्ती प्रक्रिया डेढ़ साल से शुरू नहीं हो सकी है। इन दोनों भर्तियों के लिए 14 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किए हैं और उन्हें परीक्षा तिथि घोषित होने का इंतजार है।

नए शिक्षा सेवा चयन आयोग का गठन हाेते ही दोनों भर्तियां शुरू करा दी जाएंगी। वहीं, उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग के पास एलटी ग्रेड शिक्षक के छह हजार से अधिक पदों का अधियाचन पड़ा है। आयोग को जीआईसी प्रवक्ता के पदों का अधियाचन भी मिल चुका है। प्रतियोगी छात्र भर्ती शुरू करने के लिए लगातार आंदोलन कर रहे हैं। चुनाव आते-आते ये भर्तियां भी शुरू हो जाने की पूरी उम्मीद है।

दो बड़ी भर्तियों के लिए शीघ्र जारी होगा विज्ञापन
इसके साथ ही उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने सितंबर और अक्तूबर माह में दो बड़ी भर्तियों के विज्ञापन जारी करने की घोषणा की है, जिसके अनुसार सितंबर के तीसरे सप्ताह में अपर निजी सचिव (एपीएस) के 300 पदों और अक्तूबर के पहले सप्ताह में समीक्षा अधिकारी (आरओ)/सहायक समीक्षा अधिकारी (एआरओ) के 181 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया जाएगा।

वहीं, आयोग ने 14 अगस्त को सहायक नगर नियोजक परीक्षा-2023 का विज्ञापन जारी किया है, जिसके तहत सहायक नगर नियोजक के 24 पदों पर भर्ती होनी है। इसके साथ ही आयोग ने 21 अगस्त को स्टाफ नर्स (पुरुष/महिला) परीक्षा-2023 का विज्ञापन जारी किया है। इस विज्ञापन के तहत स्टाफ नर्स के 2240 पदों पर भर्ती होनी है।
इसमें चिकित्सा शिक्षा एवं प्रशिक्षण विभाग के तहत स्टाफ नर्स (पुरुष) के 171 पदों और स्टाफ नर्स (महिला) के 2069 पद शामिल हैं। जिन भर्तियों के विज्ञापन जारी हो चुके हैं, उनकी परीक्षाएं इस वर्ष के अंत या अगले साल की शुरुआत में होंगी। ऐसे में चुनावी वर्ष में हजारों पदों पर भर्तियां होंगी और युवाओं को रोजगार मिलेगा।

स्टाफ नर्स आयुर्वेद भर्ती के लिए आज से आवेदन
उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग स्टाफ नर्स आयुर्वेद (पुरुष/महिला) के 300 पदों पर भर्ती के लिए चार सितंबर को विज्ञापन जारी कर देगा। इसी के साथ सोमवार से ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। ऑनलाइन आवेदन करने और ऑनलाइन माध्यम से परीक्षा शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि चार अक्तूबर होगी। उत्तर प्रदेश आयुष (आयुर्वेद) विभाग के तहत जिन 300 पदाें पर भर्तियां होनी हैं, उनमें स्टाफ नर्स आयुर्वेद (पुुरुष) के 48 पद और स्टाफ नर्स आयुर्वेद (महिला) के 252 पद शामिल हैं। वहीं, होम्योपैथिक चिकित्सा अधिकारी के 54 पदों और विभिन्न विषयों में होम्योपैथिक प्रोफेसर के 27 पदों पर भर्ती के लिए भी इसी माह विज्ञापन जारी करने की तैयारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *