पीयूसीएल की प्रदेश अध्यक्ष सीमा आजाद के घर से कुल 43 सामान जब्त किए

उत्तर प्रदेश प्रयागराज

सफल समाचार 
आकाश राय 

पीयूसीएल की प्रदेश अध्यक्ष सीमा आजाद के घर से कुल 43 सामान जब्त किए। इनमें मोबाइल, लैपटॉप के साथ ही तमाम दस्तावेज भी शामिल हैं। सूत्रों का कहना है कि फिलहाल एनआईए की टीम साक्ष्य एकत्रित करने में लगी हुई है। पर्याप्त साक्ष्य मिलने के बाद टीम दोबारा भी शहर आ सकती है। 

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की ओर से शिवकुटी में पीपुल्स यूनियन फॉर सिविल लिबर्टीज (पीयूसीएल) की प्रदेश अध्यक्ष सीमा आजाद के घर से कुल 43 सामान जब्त किए। इनमें मोबाइल, लैपटॉप के साथ ही तमाम दस्तावेज भी शामिल हैं। कार्रवाई के दौरान एनआईए अफसरों ने बरामद सामान की फर्द बनाई। सीमा और उनके पति विश्वविजय के दस्तखत भी कराए।

एनआईए की ओर से एक दिन पहले नक्सल मूवमेंट को पुनर्जीवित करने के प्रयासों में जुटे नेताओं और कॉडर पर कार्रवाई के क्रम में प्रदेश में आठ जगहों पर छापे मारे गए थे। इसी क्रम में प्रयागराज में भी चार स्थानों पर छापेमारी की गई। इनमें शिवकुटी में सीमा आजाद का घर भी शामिल है। सीमा के घर पर सुबह पांच बजे से शुरू होकर 13 घंटे तक चली कार्रवाई के दौरान संदिग्ध वस्तुओं को सील कर जब्त कर लिया गया।

सूत्रों का कहना है कि इनकी कुल संख्या 43 थी। जिनमें मोबाइल, लैपटॉप के साथ ही पेन ड्राइव, सीडी, मेमोरी कार्ड, सिम कार्ड, किताबें, पम्फलेट, रसीद बही के साथ ही अन्य संदिग्ध दस्तावेज भी शामिल हैं। सूत्रों का कहना है कि सील किए गए सामान में जो दस्तावेज हैं, उनमें से कई आत्मकथाएं, कहानी, आंदोलन, उपन्यास आदि भी हैं।

एक-एक पन्ने की हुई जांच
सूत्रों का कहना है कि एनआईए ने शहर में जिन चार स्थानों पर छापा मारा, उनमें से सबसे ज्यादा वक्त सीमा के घर हुई कार्रवाई में लगा। इसकी वजह यह रही कि एनआईए की टीम को यहां भारी मात्रा में दस्तावेज मिले। टीम में शामिल अफसरों ने इन दस्तावेजों के एक-एक पन्ने की गहनता से पड़ताल की। इनमें लिखे साहित्य को पढ़ा और फिर संदिग्ध लगने वाले साहित्य से जुड़े दस्तावेजों को कब्जे में ले लिया।

जल्द ही दोबारा आ सकती है टीम
सूत्रों का कहना है कि फिलहाल एनआईए की टीम साक्ष्य एकत्रित करने में लगी हुई है। पर्याप्त साक्ष्य मिलने के बाद टीम दोबारा भी शहर आ सकती है। गौरतलब है कि 2022 में एनआईए को इनपुट मिला था कि उप्र के कुछ जनपदों में नक्सल मूवमेंट से जुड़े प्रतिबंधित संगठन को फिर से खड़ा करने की कोशिशें की जा रही हैं। इसके बाद गोपनीय तरीके से की गई पड़ताल में इनपुट के सही होने की बात सामने आई। इसी क्रम में जनवरी में एनआईए लखनऊ जोन कार्यालय में एक केस दर्ज किया गया। एक दिन पहले आठ ठिकानों पर पड़े छापे इसी केस की विवेचना के क्रम में की गई कार्रवाई का हिस्सा है।

शिवकुटी-धूमनगंज में पहुंची थी टीमें
एनआईए ने एक दिन पहले शिवकुटी व धूमनगंज में चार स्थानों पर छापे मारे थे। शिवकुटी में रसूलाबाद में सीमा आजाद व मेहंदौरी में रहने वाले उनके भाई मनीष आजाद के घर पर पहुंचकर टीम ने तलाशी ली थी। उधर धूमनगंज में रहने वाली सोनी आजाद व रितेश विद्यार्थी के किराये के कमरे पर पहुंचकर तलाशी ली थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *