प्रबंधक भावेश अग्रवाल ने कहा कि गोरखपुर-वाराणसी हाईवे का काम तेजी से पूरा कराने के निर्देश कार्यदायी संस्था को दिए गए

उत्तर प्रदेश गोरखपुर

सफल समाचार 
सुनीता राय 

एनएचएआई परियोजना प्रबंधक भावेश अग्रवाल ने कहा कि गोरखपुर-वाराणसी हाईवे का काम तेजी से पूरा कराने के निर्देश कार्यदायी संस्था को दिए गए हैं। इसमें किसी तरह की लापरवाही पाए जाने पर कार्रवाई की जाएगी।

गोरखपुर-वाराणसी फोरलेन हाईवे निर्माण अभी पूरा नहीं हो पाया है। जगह-जगह सड़क का काम चल रहा है। सर्विस लेन से लेकर कई जगहों पर सड़क का काम कराया जा रहा है। फोरलेन के पूरी तरह से बन जानेे के पहले बेलीपार में टोल प्लाजा बना दिया गया है।

टोल प्लाजा पर जल्द ही टैक्स वसूलने की तैयारी चल रही है। इससे स्थानीय लोगों की चिंता बढ़ गई है। लोगों का कहना है सड़क का काम पूरा कराए बिना ही एनएचएआई की ओर से टोल वसूलना गलत होगा। पहले हाईवे का काम पूरा कराया जाए तब टोल टैक्स वसूला जाए।

गोरखपुर-वाराणसी फोरलेन का शिलान्यास 16 अक्तूबर 2016 को हुआ था। तब इसका काम वर्ष 2019 तक पूरा कराए जाने का लक्ष्य रखा गया। कार्यदायी संस्था की लापरवाही के कारण काम अधूरा है। जगह-जगह सड़क के निर्माण के लिए एक लेन बंद है। अंडरपास के किनारे सर्विसलेन नहीं बन सकी है। सरयू नदी पर 1250 मीटर लंबे पुल का निर्माण चल रहा है।

कसिहार प्रतिनिधि के अनुसार, सड़क के बीचोबीच दरार भरी जा रही है। बेलीपार, महावीर छपरा, डंवरपार, बेलीपार चौराहा, कसिहार चौराहे पर साइडलेन का काम अधूरा है। इन प्रमुख जगहों पर नाला का निर्माण भी पूरा नहीं हुआ है। इससे बारिश होने पर जलभराव हो जाता है। बेलीपार चौराहे पर पानी जमा होने से बदबू उठने लगी है। उधर, निर्माण कार्य अधूरा होने से कौड़ीराम तक एक ही लेन में वाहनों का आना-जाना हो रहा है। कौड़ीराम से आगे पांडेयपार में फ्लाईओवर का काम बाकी है।

टोल के उपकरण लगे, रंगाई-पुताई का काम जारी
बेलीपार में बने टोल प्लाजा के उपकरण लगा दिए गए हैंं। लाइट और बैरियर सहित अन्य काम हो गए हैं। केबिन की रंगाई-पुताई चल रही है। इसका काम जल्द पूरा करा लिया जाएगा। टोल का तेजी से काम होने के कारण स्थानीय लोग मान रहे हैं कि जल्द ही इससे वसूली शुरू हो जाएगी। विभाग से जुड़े लोगों का कहना है कि एक माह बाद यहां से गुजरने वालों को टोल टैक्स चुकाना होगा। हालांकि, सड़क का काम पूरी तरह से खत्म होने में यह साल गुजर जाएगा।

लोग बोले
सड़क का काम चार-पांच साल से चल रहा है। अब तक कहीं पर सड़क बनी है तो कहीं पर अधूरी है। लोगों को आने-जाने में दिक्कत हो रही है। अब टोल प्लाजा भी शुरू होने की जानकारी मिली है। -सूर्यकांत पांडेय, राहगीर।

न तो अंडरपास के पास साइडलेन बन सकी है न ही नालियों का काम पूरा हुआ है। ऐसे में टोल प्लाजा से सरकार टैक्स वसूलने लगेगी तो इससे तो लोगों को नुकसान होगा। -रामदयाल, भिटहां।

हम लोग चाहते हैं कि सड़क का काम जल्दी पूरा करा दिया जाए। इससे लोगों को यात्रा में सहूलियत मिलेगी। टोल देने में कोई हर्ज नहीं है, लेकिन आवागमन तो सुगम हो। -सुभाष मौर्या, राहगीर।

सड़क निर्माण कार्य में ढिलाई का सबसे ज्यादा नुकसान दुकानदार उठा रहे हैं। इसके निर्माण में काफी विलंब हो रहा है। टोल वसूलने से लोगों की जेब पर बोझ बढ़ेगा।-देवेंद्र गुप्ता, बिस्टौली।

एनएचएआई परियोजना प्रबंधक भावेश अग्रवाल ने कहा कि गोरखपुर-वाराणसी हाईवे का काम तेजी से पूरा कराने के निर्देश कार्यदायी संस्था को दिए गए हैं। इसमें किसी तरह की लापरवाही पाए जाने पर कार्रवाई की जाएगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *