ऑपरेशन त्रिनेत्र अभियान के तहत पुलिस ने शहर से लेकर देहात तक सार्वजनिक स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगवाये गये

उत्तर प्रदेश गोरखपुर

सफल समाचार
सुनीता राय 

एडीजी अखिल कुमार ने कहा कि सुरक्षा व अपराध नियंत्रण के लिए सार्वजनिक स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने का अभियान ऑपरेशन त्रिनेत्र चलाया जा रहा है। इसको प्रभावशाली व जनोपयोगी बनाए रखना सबकी जिम्मेदारी है। इस अभियान की मॉनिटरिंग के लिए गवर्निंग कमेटी गठित की गई है।

ऑपरेशन त्रिनेत्र अभियान के तहत पुलिस ने शहर से लेकर देहात तक सार्वजनिक स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगवाये गये हैं। इसकी निगरानी के लिए एक कमेटी भी गठित की गई है। कमेटी में एसएसपी, जीडीए उपाध्यक्ष और नगर आयुक्त को संयोजक बनाया गया है।

कैमरा लगवाने में विशेष सहयोग करने वाले व्यापारियों को कमेटी में सह संयोजक बनाया गया है। पुलिस को जिम्मेदारी सौंपी गई है कि जन सहयोग से कैमरों का रखरखाव करें।

एडीजी अखिल कुमार की पहल पर जनसहयोग से शहर की गलियों, मुख्य मार्ग व चौराहों पर सीसीटीवी कैमरा लगवाया गया। इस मुहिम की शुरूआत ऑपरेशन त्रिनेत्र के नाम से की गई थी। इसका असर है कि शहर से लेकर ग्रामीण इलाकों तक में सीसीटीवी कैमरे लग गए हैं। पुलिस इसकी मदद से वारदात का पर्दाफाश भी कर रही है।

कैमरों से मिले फुटेज के आधार पर पुलिस ने कई आरोपियों को जेल तक भेजा है। वहीं सजा दिलाने में पुलिस सीसीटीवी कैमरों की फुटेज को सबूत के तौर पर भी कोर्ट में प्रस्तुत किया है। एडीजी ने इसके रख रखाव के लिए भी कमेटी गठित कर दी है, ताकि आने वाले दिनों में यह खराब न होने पाए।

कमेटी में इन्हें किया गया शामिल
जिले के एसएसपी/एसपी, नगर आयुक्त या उनके द्वारा नामित सदस्य, उपाध्यक्ष जीडीए या उनके द्वारा नामित सदस्य संयोजक होंगे। ऐश्प्रा ज्वैलर्स के अतुल सर्राफ, गैलेंट इस्पात के मयंक अग्रवाल, आईजीएल के एसके शुक्ला, अंकुर सरिया के निलिख जालान, जालान कॉन कास्ट के ओम प्रकाश जालान, पॉम पैराडाइज के विकास केजरीवाल, संस्कृति पब्लिक स्कूल के संजय जायसवाल, गीता वस्त्रालय के शंभू शाह, केके कंस्ट्रक्शन के जगदीश आनन्द, जीडी गोयनका के राजू जायसवाल, परपंरा ज्वैलर्स के संजय अग्रवाल, सांवरिया होलसेल के महेश पोद्दार, चैंबर ऑफ इंडस्ट्रीज के भोला जायसवाल, परदेशी के राम ताड़क, आरपीएम स्कूल के अजय शाही, अम्बरीश चन्द्रा,अम्बरीश जालान, नवीन अग्रवाल सह संयोजक होंगे।

एडीजी अखिल कुमार ने कहा कि सुरक्षा व अपराध नियंत्रण के लिए सार्वजनिक स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने का अभियान ऑपरेशन त्रिनेत्र चलाया जा रहा है। इसको प्रभावशाली व जनोपयोगी बनाए रखना सबकी जिम्मेदारी है। इस अभियान की मॉनिटरिंग के लिए गवर्निंग कमेटी गठित की गई है। जो इस पर नजर रखेगी और हर तीन महीने पर कैमरों की स्थिति की समीक्षा करने के बाद जरूरत के मुताबिक मरम्मत कराएगी। इसमें एसएसपी की जिम्मेदारी महत्वपूर्ण होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *