वृद्धा पेंशन के लिए समाज कल्याण विभाग में पहुंच रहे बुजुर्गों को धक्के खाने पड़ रहे हैं

उत्तर प्रदेश कुशीनगर

सफल समाचार 
विश्वजीत राय 

बैंक और समाज कल्याण विभाग के आपसी खींचतान में फंसी 17176 बुजुर्गों की पेंशन

पडरौना। वृद्धा पेंशन के लिए समाज कल्याण विभाग में पहुंच रहे बुजुर्गों को धक्के खाने पड़ रहे हैं। कंप्यूटर ऑपरेटरों की ओर से सही जानकारी नहीं देने के चलते कई दिनों से बुजुर्गों को कार्यालय का चक्कर काटना पड़ रहा है। इसकी वजह से 17176 बुजुर्गों की पेंशन अधर में लटकी है। लाठी के बल चलने वाले बुजुर्गों को तल्ख धूप में कार्यालय के बाहर दीवार के सहारे खिड़की पर खड़ा होना मजबूरी बन गई है। इसकी वजह बैंक और समाज कल्याण विभाग के जिम्मेदारों के बीच आपसी तालमेल की कमी बताई जा रही है।

समाज कल्याण विभाग से बुजुर्गों को वृद्धा पेंशन एक हजार रुपये मिलता है। बैंक एकाउंट में गलती और विभागीय त्रुटि की वजह से अधिकांश बुजुर्गों का पेंशन बैंक एकाउंट में नहीं पहुंच पा रहा है। समाज कल्याण विभाग कार्यालय के बाहर हर रोज सैकड़ों बुजुर्ग पुरूष और महिलाओं की भीड़ जुट रही है। अधिक भीड़ होने के कारण कार्यालय के अंदर नहीं जाने दिया जा रहा है। खिड़की से ही इनकी बात सुनकर कंप्यूटर ऑपरेटर को समाधान करने की जिम्मेदारी दी गई है। मंगलवार को दोपहर करीब 12.10 बजे खिड़की पर बुजुर्गों की भीड़ थी। खड़े होने में असमर्थ कुछ लोग जमीन पर बैठे थे। इनके साथ वाले खिड़की पर कागज लेकर खड़े थे। दीवार के सहारे खड़े बुजुर्ग अंदर बैठे कंप्यूटर ऑपरेटर को बैंक पासबुक देकर पेंशन की रकम खाते में नहीं जाने की जानकारी ले रहे थे, लेकिन कंप्यूटर ऑपरेटर जानकारी देने के बजाए बैंक में जाने की बात बोल रहा था, जबकि बैंक अकाउंट चेक करने के बाद कार्यालय तक बुजुर्ग पहुंच रहे हैं। सही तरीके से इनकी बातों को भी कार्यालय में बैठे कर्मचारी नहीं सुन रहे हैं। पेंशन के लिए परेशान होने वाले बुजुर्ग सिस्टम पर सवाल खड़ा कर रहे हैं, लेकिन इसका थोड़ा भी असर कर्मचारियों पर नहीं पड़ रहा है।

ऑनलाइन आवेदन के बाद भी लग जाता है एक महीना
विकास भवन के तीसरी मंजिल पर बुजुर्गों को पेंशन के लिए सीढियां चढ़नी पड़ती थीं। इसके चलते अधिकांश बुजुर्ग दफ्तर तक नहीं पहुंच पाते थे। शिकायत के बाद वर्तमान डीएम के आदेश पर इस कार्यालय को भूतल पर नौ नंबर कमरे में शिफ्ट किया गया है। लेकिन दफ्तर में जगह नहीं होने के कारण बुजुर्गों को खिड़की पर खड़ा होना पड़ रहा है। शासन की ओर से वृद्धा पेंशन के लिए ऑनलाइन आवेदन की व्यवस्था की गई है, ताकि किसी भी दफ्तर का चक्कर नहीं लगाना पड़े। पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन के बाद ब्लॉक पर जांच के लिए जाता है। वहां से जाकर सचिव ऑनलाइन रिपोर्ट लगाते हैं। इसके बाद समाज कल्याण विभाग की ओर से लखनऊ सचिवालय में भेजा जाता है। वहां से जांच के बाद समाज कल्याण विभाग को वापस आता है। इसके बाद आवेदकों के बैंक खाते में रकम भेजी जाती है। इस प्रक्रिया में 20 से 25 दिन का समय लगता है।

बोले वृद्धा पेंशन धारक
मेरा तीन माह से वृद्धा पेंशन रुका है। 20 दिन से बैंक और समाज कल्याण विभाग का चक्कर लगा रहा हूं, लेकिन समस्या का समाधान नहीं हो रहा है। आने-जाने में एक हजार से अधिक किराया खर्च हो गया। अधिकारी इसे गंभीरता से नहीं ले रहे हैं। इसकी वजह से बुजुर्गों को परेशान होना पड़ रहा है।

जगदीश, पिपरहा, कसया
वृद्धा पेंशन के लिए दस दिन से आ रहा हूं। बैंक से चार माह से पेंशन नहीं जा रही है। यहां पर कर्मचारी बैंक एकाउंट चेक कराने की बात कह रहे हैं। इनके कहने पर तीन बार बैंक जा चुका हूं, लेकिन पेंशन की रकम नहीं पहुंची हैं। भूखे प्यासे धूप में खड़ा होना पड़ रहा है।

-बृजनारायण, पिपरा बुजुर्ग
ऑनलाइन आवेदन करने के दो माह बाद भी बैंक एकाउंट में पेंशन की रकम नहीं पहुंच सकी है। समाज कल्याण विभाग कार्यालय से भी कोई जानकारी नहीं दी जा रही है। पांच दिन से सुबह आ रही हूं, लेकिन समस्या का समाधान नहीं हो पा रहा है।
– लालती देवी, मारवाड़ी टोला तमकुहीराज
समाज कल्याण विभाग में बुजुर्गों को बैठने के लिए कोई इंतजाम नहीं किया गया है। ऑफिस में आने पर सीधे मुंह कर्मचारी बात तक नहीं कर रहे हैं। हर रोज समय के साथ-साथ किराए भी खर्च हो रहा है। व्यवस्था में बदलाव और कार्यालय कर्मचारियों पर शिकंजा कसने की जरूरत है।

– प्रभावती देवी, चिरगोड़ा
वृद्धा पेंशन सभी आवेदकों के एकाउंट में चला जाता है। आवेदकों के लिए बैंकों में खाते हैं। जिस बैंक से उनका आधार कार्ड लिंक होगा, उसी में वृद्धा पेंशन की रकम जा रही होगी। इसलिए वह बिना बैंक एकाउंट चेक किए कार्यालय का चक्कर लगा रहे हैं। कार्यालय में तैनात कर्मचारियों को बुजुर्ग पेंशनधारकों से अच्छा व्यवहार करने का निर्देश दिया गया है। अगर शिकायतें हैं तो इसे दूर करने की कोशिश की जाएगी।

-विनय कुमार, प्रभारी जिला समाज कल्याण अधिकारी
178096 बुुजर्गों के एकाउंट में भेजा जा चुका है वृद्धा पेंशन
जिले के 17896 बुजुर्गों के बैंक एकाउंट में 17 करोड़ से अधिक रुपये वृद्धा पेंशन की धनराशि भेजी जा चुकी है। 50076 आवेदन की जांच लगभग पूरी हो चुकी है। इनके खाते में भी बहुत जल्द वृद्धा पेंशन की रकम भेज दी जाएगी। विभागीय कर्मचारियों की लापरवाही के कारण वृद्धा पेंशन बैंक खाते में पहुंचने में दिक्कतें हो रही हैं। जबकि शासन की ओर से सभी व्यवस्थाएं ऑनलाइन कर दी गई हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *