धूप, बारिश व नमी से मौसमी बीमारियों का प्रभाव बढ़ा

उत्तर प्रदेश महाराजगंज

मनमोहन राय
सफल समाचार

महराजगंज। धूप, बारिश व नमी से मौसमी बीमारियों का प्रभाव बढ़ने लगा है। सर्दी, जुखाम, खांसी, बुखार के साथ डेंगू के मरीजों की संख्या भी बढ़ रही है।

अक्तूबर के सात दिनों में डेंगू के चार मरीज मिल चुके हैं। जिले में डेंगू के मरीजों को संख्या अब तक 25 पहुंच चुकी है। सीएचसी से लेकर जिला अस्पताल प्रशासन डेंगू को लेकर सतर्क है। डेंगू मिलने वाले स्थानों पर दवाओं के छिड़काव के साथ सफाई पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।
शनिवार को जिला अस्पताल में करीब आठ सौ मरीज ओपीडी में पहुंचे। जिनमें करीब दो सौ मरीज मौसमी बीमारी सर्दी, जुखाम, बुखार, खांसी के चपेट से परेशान रहे। चौक क्षेत्र से आए मंजीत ने बताया कि दस दिनों से खांसी की समस्या है। चिकित्सक को दिखाने आया हूं। सिसवा से आए परिखन ने बताया कि बुखार से पीड़ित हूं। पीएचसी पर दवा कराकर थक गया, ठीक नहीं हो रहा था। डॉक्टर से जांच कराने को कहा है। पैथालाजी में पहुंचा तो वहां भीड़ के कारण नंबर ही नहीं आया। अब बाहर जाकर जांच कराना पडे़गा।
मौसम में परिवर्तन से बच्चे भी मौसमी बीमारियां ( खांसी, जुकाम और वायरल बुखार) की चपेट में आ रहे हैं। जिले में सरकारी, निजी चिकित्सालयों और क्लीनिकों में रोजाना बड़ी संख्या में मौसमी बीमारियों के मरीज आ रहे हैं। जिला अस्पताल के बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. रंजन मिश्रा ने बताया कि स्ट्रीट फूड खाने से परहेज करना चाहिए। प्रोटीन व फाइबर से भरपूर डाइट लेना चाहिए। ज्यादा तेल या वसायुक्त भोजन का सेवन करने से बचना चाहिए। मौसमी बीमारियों से बचने के लिए किचन में ही ऐसी कई चीजें होती है, जिनका सेवन करने से इम्यून सिस्टम मजबूत करें।
अस्पताल में मरीजों का बेहतर ढंग से इलाज किया जा रहा है। सभी चिकित्सकों को ओपीडी में समय से बैठने के लिए निर्देशित किया गया है।
-डॉ. एपी भार्गव, सीएमएस, जिला अस्पताल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *