पैसेंजर ट्रेन में आग लगने की अफवाह, मची अफरा-तफरी

उत्तर प्रदेश कुशीनगर

विश्वजीत राय
सफल समाचार

तमकुहीरोड। गोरखपुर से सिवान जा रही पैसेंजर ट्रेन में मंगलवार की सुबह 10:30 बजे तीनफेड़ीया रेलवे स्टेशन से पहले कुछ शरारती तत्वों ने एक डिब्बे में आग बुझाने वाले यंत्र को खोल दिया। इससे ट्रेन में आग लगने की अफवाह फैल गई, जिससे यात्रियों के बीच अफरा-तफरी मच गई। यात्रियों ने चेन पुलिंग की, जिससे ट्रेन रुक गई। जिसके बाद सभी यात्री ट्रेन से उतर गए। वहां पहुंचे रेलवे के स्टाफ ने जांच कर आग बुझाने वाले सिलिंडर को बंद किया। इसके बाद ट्रेन फिर आगे के लिए रवाना हुई।

कप्तानगंज थावे रेलमार्ग पर नियमित गोरखपुर से सिवान और सिवान से गोरखपुर तक नियमित 05035/05036 पैसेंजर ट्रेन का संचालन होता है। मंगलवार को 05036 पैसेंजर ट्रेन गोरखपुर से सिवान जा रही थी। सुबह 10:30 बजे तीनफेड़ीया रेलवे स्टेशन पहुंचने ही वाली थी कि कुछ शरारती तत्वों ने ट्रेन के एक डिब्बे में लगे आग बुझाने वाले यंत्र को खोल दिया। इससे डिब्बे में गैस फैलने लगी। इससे ट्रेन में आग लगने की अफवाह फैल गई।

यात्रियों ने चेन पुलिंग कर ट्रेन रोकवा दी। ट्रेन रुकते ही यात्री कूद कर भागने लगे। कुछ ही देर में सभी यात्री ट्रेन से उतर गए। ट्रेन से उतरने में कई लोगों को मामूली चोटें भी आईं। ट्रेन रोकने के बाद ट्रेन ड्राइवर व गार्ड सहित ट्रेन स्टाफ उस बोगी के पास पहुंचे, जहां आग लगने की अफवाह फैली थी।
रेल स्टाफ ने बोगी का निरीक्षण किया, तो आग बुझाने वाले यंत्र को खुला पाया। उसे रेल कर्मचारियों ने बंद कर यात्रियों को वास्तविक स्थिति के बारे में जानकारी दी। इसके बाद ट्रेन आगे बढ़ी। तमकुहीरोड से सिवान जा रहे यात्री मक्खन जायसवाल ने बताया कि ट्रेन जब तरयासुजान और तीनफेड़ीया के बीच में थी, तभी ट्रेन में आग लगने की अफवाह फैल गई थी। इसकी जानकारी होने पर यात्रियों में अपनी जान माल की सुरक्षा को लेकर चिंता बढ़ गई थी। लेकिन ट्रेन स्टाफ के त्वरित कार्रवाई के बाद यात्री पुनः ट्रेन में सवार हुए और ट्रेन आगे की यात्रा के लिए रवाना हो गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *