यूपी का गन्ना बिहार भेज रहे बिचौलिए, रोकने के लिए डीएम ने एसपी को भेजा पत्र

उत्तर प्रदेश कुशीनगर

विश्वजीत राय
सफल समाचार

रामकोला। कुशीनगर जनपद का गन्ना बिचौलिए बिहार भेज रहे हैं। रामकोला की त्रिवेणी चीनी मिल के जीएम ने खुद डीएम से मिलकर यह शिकायत की है। उन्होंने बताया है कि यूपी का गन्ना बिचौलिए खरीदकर बिहार की चीनी मिलों को बेच रहे हैं, जिससे इस रामकोला चीनी मिल का काफी नुकसान हो रहा है। साथ ही राजस्व की भी हानि हो रही है, जिसे तत्काल रोका जाए। इस पर डीएम ने पत्र के माध्यम से एसपी सहित एसडीएम और थानाध्यक्ष को इस पर रोक लगाने का निर्देश दिया है।
रामकोला त्रिवेणी चीनी मिल के जीएम यशराज सिंह ने बताया कि चीनी मिल में क्षेत्र का गन्ना बिचौलियों के माध्यम से अवैध रूप से खरीदा जा रहा है। यह गन्ना छितौनी, खड्डा, पडरौना और रामकोला की पंजाब केन यूनियन के अंतर्गत का है। उसे खरीदकर बिचौलिए बिहार की बगहां चीनी मिल को बेच रहे हैं। इससे गन्ना किसानों का शोषण हो रहा है।

उनसे कम मूल्य पर गन्ना खरीदकर बगहां की चीनी मिल को अधिक दाम पर बेचा जा रहा है। राज्य सरकार के राजस्व की भी हानि हो रही है। साथ ही चीनी मिल को गन्ना की उपलब्धता में कमी आएगी, जिससे मिल को सुचारू रूप से चलने में भी बाधा उत्पन्न होगी। यही नहीं गन्ना मूल्य भुगतान भी प्रभावित होगा, जिस पर अंकुश लगाया जाए। इसे गंभीरता से लेते हुए जिलाधिकारी उमेश मिश्रा ने एसपी को पत्र भेजकर कार्रवाई कराने को कहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *