एक इलाके में होता है फाल्ट, पूरे शहर की हो जाती है बिजली गुल

उत्तर प्रदेश कुशीनगर

विश्वजीत राय
सफल समाचार

हाटा। नगर में बिजली आपूर्ति के लिए एक दर्जन से अधिक लगे ट्रांसफाॅर्मरों पर टीपी नहीं लगने से उपभोक्ताओं को परेशान होना पड़ रहा है। किसी भी ट्रांसफाॅर्मर पर टीपी नहीं लगने के कारण जब भी किसी एक इलाके में फाल्ट होता है, तो पूरे शहर की बिजली गुल हो जाती है। यदि सभी ट्रांसफाॅर्मरों पर टीपी लग जाए तो जिस इलाके में फाल्ट होगा, सिर्फ वहीं की बिजली कटेगी। इससे पूरा शहर एक साथ अंधेरे में नहीं डूबेगा।
हाटा नगर के बाघनाथ चौराहा, कप्तानगंज चौराहा, बस स्टेशन, महाराणा प्रताप चौराहा, करमहा रोड, बस स्टेशन रोड सहित एक दर्जन से अधिक ट्रांसफाॅर्मर लगे हैं। इनसे पूरे नगर में बिजली आपूर्ति होती है। आए दिन किसी न किसी ट्रांसफाॅर्मर में फाल्ट होता रहता है। इसे ठीक करने के लिए पूरे नगर की बिजली आपूर्ति बंद करनी पड़ती है। इससे पूरे नगर में एक साथ अंधेरा हो जाता है, जबकि अगर बिजली निगम की ओर से सभी ट्रांसफाॅर्मरों पर टीपी लग जाए तो कोई भी फाल्ट होने पर सिर्फ उसी ट्रांसफाॅर्मर की बिजली काटनी पड़ेगी, जिस इलाके में फाल्ट हुआ होगा। 

पूरे शहर में नए तार-पोल आदि बदलने का कार्य प्रस्तावित है। कुछ इलाकों में कार्य चल भी रहा है। ट्रांसफाॅर्मरों पर टीपी लगाने का कार्य भी इसी दौरान होना है। इससे पूरे शहर में एक साथ बिजली कटने की समस्या का समाधान हो जाएगा।
-पीके जायसवाल, एसडीओ, हाटा विद्युत उपकेंद्र

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *