आसानी से मिल रही नशे की सस्ती डोज, बढ़ी तस्करी

उत्तर प्रदेश महाराजगंज

मनमोहन राय
सफल समाचार

महराजगंज। सीमावर्ती इलाके में नशे में प्रयोग होने वाली दवाओं का धंधा तेज हो गया है। बीते दिनों की बरामदगी बयां कर रही है कि तस्कर नशीली दवा आसानी से सरहद पार कर रहे हैं। नशे की सस्ती व असरदार डोज के कारण यह धंधा तेजी से आगे बढ़ रहा है। इस धंधे में लिप्त रहने वाले बड़े धंधेबाजों पर कार्रवाई भी गुजरे वक्त में हो चुकी है। इन दिनों नेपाल सीमा से सटे गैर लाइसेंसी दुकानों से नेपाली युवा नशे की खुराक आसानी से ले रहे हैं। सरहद पार होकर भारतीय क्षेत्र में आसानी से चले आते हैं, यहां से नशे का इंजेक्शन व गोली खाकर चले जाते हैं, इससे वे पकड़ में भी नहीं आते हैं, उनका काम भी आसानी से हो जाता है।

सूत्रों के अनुसार, भारतीय क्षेत्र सोनौली में नशे की गोली का इस्तेमाल करने बड़ी संख्या में नेपाली युवक पहुंचते हैं। नेपाल की अपेक्षा नौतनवा, भगवानपुर, ठूठीबारी और सोनौली समेत सीमाई इलाकों में आसानी से मिलती है नशे वाली गोली और इंजेक्शन का अगल-अलग रेट है। भारतीय क्षेत्र में मिलने वाली 60 रुपये की गोली, नेपाल में 150 से 200 रुपये में बिकती है। इसका कोई निर्धारित रेट नहीं है। मांग के अनुसार रेट घटता बढ़ता है। एक इंजेक्शन 20 रुपये में मिलता है, जबकि नेपाली युवा 100 रुपये में खरीदते हैं। नेपाल के पोखरा, भक्तपुर, बुटवल, भैरहवा, नारायण घाट, काठमांडों नशीली दवा का सेट दो हजार से पांच हजार रुपये तक में बिकता है। नेपाल में शराब महंगी होने के कारण सैकड़ों युवा टेबलेट के शौकीन बन गए हैं।

अपर पुलिस अधीक्षक आतिश कुमार सिंह ने बताया कि सीमावर्ती क्षेत्र में विशेष सतर्कता बरती जा रही है। आरोपियों से मिली जानकारी के अनुसार आगे की जांच की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *