सेवरही ब्लॉक के चयनित गांवों में दम तोड़ रही स्वच्छ भारत मिशन योजना

उत्तर प्रदेश कुशीनगर

प्रवीण शाही

सफल समाचार कुशीनगर

सेवरही ब्लॉक के चयनित गांवों में दम तोड़ रही स्वच्छ भारत मिशन योजना

कुशीनगर।सेवरही ब्लॉक क्षेत्र में पांच हजार से ज्यादा आबादी वाले 11 गांवों को स्वच्छ भारत मिशन एक में चयनित किया गया था। इन ग्राम पंचायतों के खाते में गांवों को स्वच्छ व सुंदर बनाने के लिये आरआरसी सेंटर, डस्टबिन आदि लगवाने के लिये शासन की ओर से लाखों रूपये भेजे गये।

लेकिन ब्लॉक क्षेत्र में बने आरआरसी सेंटर बदहाल हो गये हैं। गांवो में सूख व गीला कचरा अलग-अलग जमा करने को लगे डस्टबिन मिक्स कचरे से भरे रहते है। जिम्मेदारों के उदासीन रवैये के वजह से ब्लॉक क्षेत्र में लाखों खर्च करने के बाद भी योजना यहां दम तोड़ती नजर आ रही है।

गांवों को शहरों की तरह स्वच्छ व सुदर रखने के लिये शासन रुपये को पानी तरह बहा रहा है। सेवरही ब्लॉक में पोच हजार से अधिक आबादी वाले करीब 11 ग्राम पंचायतों को स्वच्छ भारत मिशन फेज-1 के अंतर्गत चयनित किया गया था। गांवों के खाते में शासन की ओर से अच्छी खासी रकम भेजी गई। जिससे 1600 सौ वर्ग फिट एरिया में बाउंड्री करते हुए रिसोर्स रिकवरी सेंटर का निर्माण कराया गया और ग्राम सभा के विभिन्न स्थानों पर सूख व गीला कचरा जमा करने के अलग-अलग 2-2 डस्टबिन लगाया गया। इसके अलावा कचरे को गांव से उठाकर आरआरसी सेंटर पहुंचाने के लिये लाखों रुपये से तीन पहिया वाहन की खरीद भी हो गई। लेकिन वाहन खरीद के बाद भी पहिया डस्टबिनों में भरे कचरे को उठाने के लिए नहीं घूमा। जिससे डस्टबिन में हमेशा कचरा भरा रहता है। ब्लॉक के सलेमगढ़, परसौनी बुजुर्ग, बहादुरपुर, राजपुर बगहा, पिपरा घाट एहतमाली, जवही दयाल, बाघाचौर, बांक खास, अहिरौली दान, तरया सुजान गांव स्वच्छ भारत मिशन में

चयनित हैं। इन गांवों में बने आरआरसी भवन धूल फांक रहे हैं। वर्षों से कभी डस्टबिनों में भरे कचरे को भी साफ नहीं किया गया। गांवो के लोगों का कहना है कि प्रधान के करीबी व्यक्ति द्वारा कचरा वाहन को अपने निजी कार्य में उपयोग करने करने में लगाया जा रहा है। इस बदहाल स्थिति पर ग्रामवासियों में काफी नाराजगी और व्यवस्था पर विभिन्न प्रकार के आरोप लग रहे हैं। स्थानीय निवासी सरफुद्दीन, मेराज व राजू ने जिम्मेदारों पर आरोप लगाते हुए आरोप लगाया कि कचरा उठाने वाला वाहन प्रधानों के खास व्यक्ति का बालू गिट्टी इधर उधर लाते व ले जाते हुए देखा जाता है।

-कोट-

स्वच्छ भारत मिशन मिशन शासन की महत्वपूर्ण योजना है। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दास्त नहीं होगी। सेवरही ब्लॉक ही नहीं जिले के किसी भी ग्राम पंचायत में लापरवाही बरतने वाले जिम्मेदारों पर कार्रवाई होगी। कचरे वाले वाहन को निजी कार्य में लेने की जांच करायी जायेगी। सभी एडीओ व सचिवों को निर्देश दिया गया है कि आरआरसी सेंटरों पर पहुंच कर जांच कर रिपोर्ट भेजें। उसका संचालन करायें। स्वच्छ भारत मिशन के जिला समन्वय नन्दू मिश्रा को गांवों में भ्रमण कर वास्तविक स्थिति से अवगत कराने और

और लापरवाही दिखने पर कार्रवाई के लिये रिपोर्ट तैयार करने का आदेश दिया गया है।

-आलोक कुमार प्रियदर्शी, डीपीआरओ कुशीनगर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *