विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान का डीएम किया शुभारंभ आस-पास साफ सफाई रखने की डीएम ने दिलाई शपथ

उत्तर प्रदेश देवरिया

शेर मोहम्मद

सफल समाचार देवरिया

विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान का डीएम किया शुभारंभ

आस-पास साफ सफाई रखने की डीएम ने दिलाई शपथ

1 अप्रैल से 30 अप्रैल तक चलने वाले विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान का शुभारंभ जिलाधिकारी अखंड प्रताप सिंह ने कलेक्ट्रेट परिसर में किया। इस अवसर पर डीएम ने विशेष संचारी रोग नियंत्रण जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। जिलाधिकारी ने इस दौरान बड़ी संख्या में स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी, आंगनबाडी और आशा कार्यकर्ताओं ने शपथ भी दिलायी। इस अभियान के तहत चलाए जा रहे दस्तक अभियान के तहत लोगों को मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया, डायरिया जैसे संचारी रोगों से जुड़े मामलों को लेकर जागरूक किया जाएगा और इससे बचने के उपाय भी बताए जाएंगे। जिससे कि जिले के लोग इससे संक्रमित न होने पाए।

जिलाधिकारी ने कहा कि 1 से 30 अप्रैल तक संचारी रोग नियंत्रण व 15 से 30 अप्रैल तक दस्तक अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान का उद्देश्य साफ-सफाई पर विशेष रूप से ध्यान देना है। संचारी रोगों के प्रसार को प्रत्येक दशा में रोकना है। जिलाधिकारी ने अपील किया कि अपने घरों के आसपास साफ-सफाई रखें। घरों में तथा आसपास पानी इकट्ठा न होने दें। डेंगू का मच्छर साफ पानी में पनपता है। कूलर, टायर, फ्रिज, बोतल में लगे मनी प्लांट इत्यादि का विशेष ध्यान रखे। नगर पालिका परिषद देवरिया सहित सभी नगर निकाय नगरीय क्षेत्रों में तथा पंचायती राज विभाग ग्रामीण क्षेत्रों में रोस्टरवार एंटी लार्वा दवा का छिड़काव एवं फॉगिंग करेगा। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी नागरिक पूरी बाँह की कमीज पहने। स्वच्छ पेयजल ही पिये। जल जमाव न होने दे। कुपोषित बच्चों का विशेष ध्यान रखें और रोजाना स्नान करें। बुखार का लक्षण आते ही निकटवर्ती स्वास्थ्य केंद्र में निशुल्क चिकित्सा सुविधा का लाभ उठाएं। झोला छाप डॉक्टरों के चक्कर में बिल्कुल न पड़े। मेडिकल कॉलेज स्थित ब्लड बैंक में पर्याप्त मात्रा में प्लेटलेट्स उपलब्ध है। सोते समय अनिवार्य रूप से मच्छरदानी का प्रयोग करें। उन्होंने कहा कि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, शिक्षा, ग्राम विकास, पंचायत, पशुपालन, नगर विकास, सूचना विभाग आदि को आपस में बेहतर समन्वय स्थापित कर अभियान का संचालन करना है। जिलाधिकारी ने कहा कि विभागों को जो दायित्व दिया गया है, उसका गंभीरता के क्रियान्वयन किया जए। जहां भी मच्छर पनपने की आशंका हो वहां निरोधात्मक कार्रवाई की जाए।

कार्यक्रम में सीएमओ डॉ राजेश झा ने कहा कि बर्तनों, कूलर, पानी की टंकी, फ्रिज के पीछे की ट्रे, घरों के आसपास पड़े टायर आदि में पानी एकत्र न होने दें। सप्ताह में एक बार इन्हें अवश्य साफ करें।

कार्यक्रम में एसीएमओ डॉ संजय गुप्ता, ईओ अंकिता शुक्ला, डीएमओ सीपी मिश्रा, सहायक मलेरिया अधिकारी सुधाकर मणि, पाथ के जिला समन्यवक अभिषेक यूनिसेफ के डीएमसी डॉ अरशद सहित अन्य लोग मौजूद रहे ।

 

*जिलाधिकारी ने किया अबुबकर नगर का निरीक्षण*

 

जिलाधिकारी अखंड प्रताप सिंह ने आज अपराह्न अबु बकर नगर में संचारी रोग नियंत्रण अभियान के तहत एंटी लार्वा दवा छिड़काव एवं विशेष सफाई अभियान का शुभारंभ किया। अबुबकर नगर डेंगू एवं चिकनगुनिया जैसे संचारी रोगों की दृष्टि से संवेदनशील है। गत तीन वर्षों से यहां हर साल बड़ी तादाद में लोग वेक्टर जनित रोगों से बीमार होते हैं। डीएम ने स्थानीय लोगों से संवाद भी किया और उन्हें मच्छरों की रोकथाम एवं साफ-सफाई के संबन्ध में उन्हें प्रेरित किया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *