सैंट पॉल के मनोविज्ञान के 11वीं के छात्रों ने मनोवैज्ञानिक सिद्धांत पर एनिमेशन प्रस्तुति दी

उत्तर प्रदेश कुशीनगर

सुनीता राय 

सफल समाचार गोरखपुर 

 

सैंट पॉल के मनोविज्ञान के 11वीं के छात्रों ने मनोवैज्ञानिक सिद्धांत पर एनिमेशन प्रस्तुति दी

गोरखपुर, 15 फ़रवरी 2025 सेंट पॉल्स स्कूल में एक अनोखी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें छात्रों ने क्लासिकल कंडीशनिंग (शास्त्रीय अनुबंधन) सिद्धांत पर आधारित एनिमेशन प्रस्तुतियाँ दीं। इस कार्यक्रम की पहल डॉ. श्वेता जॉनसन द्वारा की गई, जिसका उद्देश्य मनोविज्ञान के जटिल सिद्धांतों को रचनात्मक और रोचक तरीके से प्रस्तुत करना था।

 

 

इस प्रतियोगिता में विभिन्न टीमों ने भाग लिया और इवान पावलॉव के शास्त्रीय अनुबंधन सिद्धांत को समझाने के लिए एनिमेटेड वीडियो तैयार किए। छात्रों ने अपनी प्रस्तुतियों में रचनात्मकता, वैज्ञानिक सटीकता, और तकनीकी कौशल का शानदार प्रदर्शन किया। प्रत्येक वीडियो में अनुभवजन्य उदाहरण, सजीव पात्र, और स्पष्ट व्याख्या का प्रयोग किया गया, जिससे दर्शकों को मनोवैज्ञानिक सिद्धांत को समझने में आसानी हुई।

 

कार्यक्रम के निर्णायक मंडल में विशाल थॉमस एवं प्रवीणा जोशवा रही जिन्होंने सामग्री की सटीकता, प्रस्तुति की गुणवत्ता, और रचनात्मकता के आधार पर विजेताओं का चयन किया। सर्वश्रेष्ठ एनिमेशन के विजेता आयुषी , अनुश्री प्रबल अक्षत आदित्य दक्ष रहे जिसने सिद्धांत को सरल और प्रभावी ढंग से प्रस्तुत किया।

 

डॉ. श्वेता जॉनसन ने छात्रों की मेहनत और नवाचार की सराहना करते हुए कहा, “यह प्रतियोगिता छात्रों के लिए एक अनूठा अवसर था, जहाँ उन्होंने न केवल एक जटिल मनोवैज्ञानिक सिद्धांत को समझा, बल्कि उसे रचनात्मक तरीके से प्रस्तुत भी किया।”

 

इस कार्यक्रम ने यह साबित किया कि शिक्षा को रोचक और प्रभावी बनाने के लिए प्रौद्योगिकी और रचनात्मकता का सही उपयोग किया जा सकता है। छात्रों और शिक्षकों ने इस पहल की सराहना की और भविष्य में इस तरह की और प्रतियोगिताओं की उम्मीद जताई है इस मौक़े पर स्कूल के प्राचार्य सुदर्शन चौधरी वाइस प्रिंसिपल नम्रता चौधरी तथा अन्य शिक्षक नवीन श्रीवास्तव ,डॉक्टर शालिनी उपस्थित रहे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *