नियमित टीकाकरण के अन्तर्गत वैक्सीन एवं कोल्ड चैन हैण्डलर्स का दो दिवसीय प्रशिक्षण का हुआ प्रारंभ

उत्तर प्रदेश देवरिया

सफल समाचार
शेर मोहम्मद

देवरिया नियमित टीकाकरण के अन्तर्गत सामु०/प्रा०स्वा०केन्द्र के वैक्सीन कोल्ड चैन प्वांइट पर वैक्सीन के रख-रखाव एवं बेहतर प्रबन्धन के लिए कोल्ड चेन हैण्डलर का दो दिवसीय प्रशिक्षण धनवन्तरि सभागार कार्यालय मु०चि०अ०, देवरिया में यू०एन०डी०पी० के मण्डलीय परियोजना प्रबन्धक राजीव रंजन एवं वी०सी०सी०एम० अभिषेक द्वारा प्रारम्भ किया गया।
प्रशिक्षण में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा राजेश झा द्वारा बताया गया कि ईविन भारत सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजना है, जिसके अन्तर्गत वैक्सीन डायल्वेंट एवं सिरिंज तथा डीप फ्रीजर आई०एल०आर० के तापमानों की इन्ट्री प्रतिदिन आनलाईन होती है। उनके द्वारा बताया गया कि कोल्ड चैन प्रबन्धन में कोल्ड चेन हैण्डलर की महत्वपूर्ण भूमिका है। प्राप्त वैक्सीन के रख-रखाव के साथ उसे कोल्ड चेन प्वांइट से टीकाकरण सत्र स्थल पर पहुँचवाने आदि की समस्त जिम्मेदारियों का निर्वहन इनके द्वारा ही किया जाता है।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा यह भी बताया गया कि कोविड संक्रमण के कारण अभी भी बहुत से बच्चे पूर्ण प्रतिरक्षण से वंचित पाये जा रहे है जिनके टीकाकरण के लिये शासन स्तर द्वारा विशेष टीकाकरण पखवाड़ा चलाया जाना प्रस्तावित है कुछ जनपदों से मिजिल्स एवं डिप्थीरिया से संक्रमित केस मिलने के समाचार भी प्राप्त हो रहे है। इन सभी के दृष्टिगत हमें विशेष ध्यान देना आवश्यक है। इस कम में जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा0 सुरेन्द्र सिंह द्वारा कोल्ड चैन प्वांइट के प्रत्येक बिन्दु वैक्सीन की उपयोगिता एवं उनके रिकार्ड के रख-रखाव के बारे में विस्तृत रूप से अवगत कराया गया।
प्रशिक्षण में उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी संजय चन्द, यूनिसेफ के डी०एम०सी० गुलजार त्यागी, अपर शोध अधिकारी राकेश चन्द, मुकेश मिश्रा सहित सम्बन्धित ब्लाकों के समस्त प्रतिभागी उपस्थित रहे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *