देवरिया जिलाधिकारी ने किया उचित दर राशन विक्रय दुकानों का निरीक्षण, दिए आवश्यक निर्देश

उत्तर प्रदेश देवरिया

सफल समाचार
शेर मोहम्मद

जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने विभिन्न उचित दर राशन विक्रय दुकानों का निरीक्षण किया। उन्होंने शासन की मंशा अनुरूप प्रत्येक कार्ड धारक को निर्धारित मात्रा में राशन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

जिलाधिकारी सदर ब्लॉक स्थित ग्राम पंचायत दानोपुर के उचित दर राशन वितरण दुकान पहुंचे। मौके पर राशन वितरण होता हुआ मिला। कोटेदार रूदल यादव ने बताया कि उसके केंद्र द्वारा 102 अंत्योदय तथा 260 पात्र गृहस्थी राशन कार्ड धारकों को राशन का वितरण किया जाता है। दुकान पर सीसीटीवी कैमरा, बैठने के लिए समुचित व्यवस्था न होना, फर्स्ट एड किट का अभाव मिला, जिसे डीएम ने दुरुस्त करने का निर्देश दिया।

दुकान पर अंगूठा लगाने की मशीन, आइरिस स्कैनर आदि उपलब्ध मिला। डीएसओ संजय पांडेय ने जिलाधिकारी को अवगत कराया कि यदि किसी वजह से मशीन किसी व्यक्ति का अंगूठा रीड नहीं कर पाती है तो उसके आंखों की आयरिस को स्कैन करके राशन उपलब्ध कराया जाता है। यदि आंखों में भी दिक्कत है तो पंजीकृत मोबाइल नंबर पर आने वाले ओटीपी के द्वारा राशन उपलब्ध कराया जाता है। जिलाधिकारी ने मौके पर मौजूद लोगों से संवाद कर राशन मिलने के संबन्ध में जानकारी ली।

इसके पश्चात जिलाधिकारी पिपरा चंद्रभान स्थित साधन सहकारी समिति द्वारा संचालित उचित दर राशन विक्रय दुकान पहुंचे। वहां पर भी मौके पर राशन का वितरण होता हुआ मिला। पिपरा चंद्रभान केंद्र पर कुल 763 राशन कार्ड पंजीकृत मिले, जिसमें से 219 अंत्योदय एवं 544 पात्र गृहस्थी राशन कार्ड से संबंधित थे। गांव के प्रधान सत्येंद्र यादव ने बताया कि सभी कार्ड धारकों को ससमय राशन का वितरण होता है। जिलाधिकारी ने कहा कि अंत्योदय कार्ड धारकों की सूची का निरंतर अद्यतनीकरण किया जाए और सम्यक जांचोपरांत अपात्र व्यक्तियों के स्थान पर पात्र लोगों को शामिल किया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *