नगर निगम रुद्रपुर ने भेजा 131 प्रतिष्ठानों को नोटिस

उत्तराखंड उधमसिंह नगर

सफल समाचार
मयंक तिवारी

प्लास्टिक और चिकित्सकीय कूड़े पर कई पाबंदियों के बाद भी इसका प्रयोग बदस्तूर जारी है। आम आदमी के साथ ही बड़े अस्पताल और होटल संचालक भी सिंगल यूज प्लास्टिक और चिकित्सकीय कूड़े को नहीं रोक रहे हैं। ऐसे में नगर निगम की ओर से 131 प्रतिष्ठानों को नोटिस भेजकर कूड़ा निस्तारण के लिए जवाब मांगा गया है। इनमें शुरुआती तौर पर 44 होटल, 51 ढाबे/रेस्टोरेंट, 15 शराब/बियर बार, 21 अस्पताल/नर्सिंग होम शामिल हैं। अधिकारियों का कहना है कि प्रतिष्ठानों का जवाब मिलने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

सिंगल यूज प्लास्टिक नगर निकायों के लिए परेशानी बनता जा रहा है। इस संबंध में जांच निरीक्षण आदि के सैकड़ों दावों के बाद भी प्रयोग में कोई कमी नहीं दिख रही है। जितेंद्र यादव की याचिका के आधार पर हाईकोर्ट ने भी इसमें सख्ती दिखाई है। जिला प्रशासन और निकायों को इसका जवाब देते नहीं बन रहा है। ऐसे में नगर निगम की ओर से शहर के बड़े अस्पताल, नर्सिंग होम, मेडिकल स्टोर, होटल, रेस्टोरेंट, बैंक्वेट हॉल आदि की सूची बनाई गई है। इन सभी को नोटिस भेजकर जवाब मांगा जा रहा है। इसमें कहा गया है कि वह अपने कूड़े के निस्तारण के लिए की जा रहीं व्यवस्था बताएं।

अस्पताल, होटल, रेस्टोरेंट आदि को 100 किलो से ज्यादा कूड़ा होने पर उसके प्रबंधन के संबंध में जवाब मांगा गया है। अभी जवाब नहीं दिया गया है। उत्तर मिलने के बाद आगे की रणनीति बनाई जाएगी। -राजू नबियाल, सहायक नगर आयुक्त, नगर निगम, रुद्रपुर।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *