प्रयागराज से आई एफएसडब्ल्यू मोबाइल वैन के साथ कड़ा के शीतलाधाम में दुकानों पर छापेमारी

उत्तर प्रदेश कौशांबी

सफल समाचार 
मनमोहन राय

खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन की टीम ने प्रयागराज से आई एफएसडब्ल्यू मोबाइल वैन के साथ कड़ा के शीतलाधाम में दुकानों पर छापेमारी कर खाद्य पदार्थों की जांच की। इस दौरान एक दुकान में पानी मिला हुआ दूध तो दूसरी जगह जलेबी में रंग की मिलावट पाई। दुकानदारों को चेतावनी दी गई है।

एफएसडीए के पास खाद्य पदार्थों की तत्कालिक जांच के लिए कोई इंतजाम नहीं है। संदिग्ध खाद्य सामग्री के नमूने लैब भेजने पड़ते हैं। उनकी रिपोर्ट आने में हफ्तों लग जाते हैं। शासन ने मंडल स्तर पर फूड सेफ्टी ऑन व्हील मोबाइल वैन दे रखी है, जिसमें तत्काल खाद्य पदार्थों की जांच हो जाती है।

सोमवार को यह वैन एक दिन के लिए कौशाम्बी पहुंची। सहायक आयुक्त खाद्य शशि शेखर व खाद्य सुरक्षा अधिकारी शहाबुद्दीन ने मोबाइल वैन के साथ कड़ा के मां शीतला धाम में छापेमारी की। यहां पर नौ दुकानों में पेड़ा, कोकाबेली, लड्डू, बर्फी और छोला समेत अन्य खाद्य पदार्थों की जांच की गई।
खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि अन्य नमूने तो जांच में पास हो गए, लेकिन एक दुकान में मिले दूध में पानी की मिलावट पाई गई। दुकानदार को को चेतावनी दी गई है। दोबारा सैंपलिंग में फिर ऐसी बात सामने आई तो कार्रवाई होगी।

इसके अलावा एक दुकान में रखी जलेबी में रंग मिला पाया गया। दुकानदार को किसी भी तरह के रंग का उपयोग न करने की हिदायत दी गई है। इस दौरान दुकानदारों को खाद्य विभाग में पंजीकरण कराने और मिलावट न करने के लिए जागरूक भी किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *