पूजा में शामिल होने आया हाथी अचानक बिदक गया। बिदके हाथी ने दो महिलाओं व चार वर्षीय बच्चे को कुचल दिया

कुशीनगर गोरखपुर

सफल समाचार 
सुनीता राय 

चिड़ियाघर परिसर में विनोद वन में रखे गए बिगड़ैल हाथी का बाड़ा बनने लगा है। इसे काले हिरण के बाड़े के पास में बनाया जा रहा है। यानी जल्द ही हाथी, काले हिरण का पड़ोसी हो जाएगा। यह वही हाथी है जो चिलुआताल इलाके में एक यज्ञ समारोह के दौरान बिदक गया था और तीन लोगों की जान ले ली थी।

चिड़ियाघर परिसर में डेढ़ एकड़ क्षेत्रफल में हाथी का बाड़ा बनाया जा रहा है। बाड़े की जमीन को अभी मिट्टी से पाटा जा रहा। जमीन से थोड़ी ऊंचाई तक मिट्टी भरने के बाद इसकी सतह तैयार की जाएगी। बाड़े को तैयार करने की जिम्मेदारी राजकीय निर्माण निगम को दी गई है। पशु चिकित्सक डॉ. योगेश प्रताप सिंह ने बताया कि फिलहाल हाथी को विनोद वन में रखा गया है। शासन के निर्णय के बाद उसके रख-रखाव व उसे स्वस्थ करने की जिम्मेदारी चिड़ियाघर प्रशासन को दी गई है।

उन्होंने बताया कि हाथी के बिगड़ैल स्वभाव को देखते हुए बाड़े के निर्माण में मजबूती का पूरा ध्यान रखा जाएगा। उसमें लोहे के चौकोर खंभे लगाए जाएंगे, ताकि हाथी उसे तोड़ न सके। हाथी से से न केवल दर्शकों, बल्कि चिड़ियाघर में मौजूद अन्य जीवों को भी सुरक्षित रखना है। दो से तीन महीने में हाथी को विनोद वन से चिड़ियाघर में स्थानांतरित करने की योजना है।

मार्च से ही विनोद वन में दर्शकों की इंट्री नहीं

16 फरवरी को चिलुआताल थाना के मोहम्मदपुर माफी गांव में यज्ञ का आयोजन हुआ था। पूजा में शामिल होने आया हाथी अचानक बिदक गया। बिदके हाथी ने दो महिलाओं व चार वर्षीय बच्चे को कुचल दिया था। तीनों की अस्पताल ले जाते समय मृत्यु हो गई थी।

काफी मशक्कत के बाद हाथी को नियंत्रित कर विनोद वन में रखा गया। मार्च के बाद से ही विनोद वन को आम लोगों के लिए बंद कर दिया गया है। जब तक हाथी को विनोद वन से चिड़ियाघर नहीं भेजा जाएगा, विनोद वन दर्शकों के लिए नहीं खोला जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *