सफल समाचार
आकाश राय
टोल फ्री नंबर पर उपभोक्ताओं की ओर से बिजली को लेकर तमाम शिकायतें की जाती हैं। इनका तय समय सीमा के भीतर समाधान कर स्थानीय अधिकारियों को इसकी रिपोर्ट भी लगानी होती है, लेकिन अब टोल फ्री नंबर से उपभोक्ताओं को फोन कर बिल का भुगतान करने के लिए भी कहा जाएगा।
बकाया बिजली बिल जमा नहीं किया है, तो जल्द जमा कर दें, नहीं तो बिजली विभाग इसके लिए रात में भी फोन करेगा। दरअसल, बिजली से संबंधित शिकायतों के लिए बने टोल फ्री नंबर 1912 से अब उपभोक्ताओं से बकाया बिजली बिल वसूलने का कार्य भी किया जाएगा। टोल फ्री नंबर 1912 से यह फोन उपभोक्ताओं के पास दिन की बजाय रात में आएगा। इसके लिए रात नौ से 12 बजे तक का समय निर्धारित किया गया है।
टोल फ्री नंबर पर उपभोक्ताओं की ओर से बिजली को लेकर तमाम शिकायतें की जाती हैं। इनका तय समय सीमा के भीतर समाधान कर स्थानीय अधिकारियों को इसकी रिपोर्ट भी लगानी होती है, लेकिन अब टोल फ्री नंबर से उपभोक्ताओं को फोन कर बिल का भुगतान करने के लिए भी कहा जाएगा। जल्द ही यह व्यवस्था लागू हो जाएगी।
जनपद में 583 ऐसे बकायेदार हैं, जिनमें से हर एक उपभोक्ता के ऊपर बिजली विभाग का एक लाख रुपये से अधिक का बिल बकाया है। इन उपभोक्ताओं की सूची पूर्वांचल विद्युत निगम के प्रबंध निदेशक शंभू कुमार ने स्थानीय अधिकारियों से मांगी थी, जिसे विभाग की ओर से भेज भी दिया गया है। अब पूर्वांचल निगम के हेडक्वार्टर में मौजूद 1912 कंट्रोल रूम को यह सूची थमा दी गई है। सूची में दिए गए नंबरों पर रात के नौ से 12 बजे तक भुगतान के लिए फोन किया जाएगा।
फोन पर रिस्पॉन्स न करने वाले या गाली गलौज करने वाले उपभोक्ताओं को काली सूची में डाल दिया जाएगा और स्थानीय अधिकारियों से उस व्यक्ति के खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश दिया जाएगा। इसके अलावा फोन पर उपभोक्ता अगर बिल का भुगतान करने के लिए समय मांगेगे, तो उन्हें अगली तारीख तक इसका पूरा मौका दिया जाएगा। अगर फिर भी नियत तारीख तक बिल का भुगतान नहीं हुआ, तो स्थानीय अधिकारियों को उपभोक्ता के घर पर भेजा जाएगा। विभाग के जनसंपर्क अधिकारी राम अवध यादव का कहना है कि यह व्यवस्था जल्द शुरू की जाएगी। विभाग की ओर से नेवर पेड वाले उपभोक्ताओं को भी चिह्नित किया गया है।