हर रोज सैकड़ों की संख्या में लोग देश के तमाम प्रांतों एवं शहरों से स्नान के लिए संगम आते हैं। अधिकांश लोग गंगा जल ले जाते हैं

उत्तर प्रदेश प्रयागराज

सफल समाचार 
आकाश राय 

एयरपोर्ट में यात्रियों को अब बोतलबंद गंगा जल भी उपलब्ध होगा। महाकुंभ के पूर्व यात्रियों को यह सुविधा मिलनी शुरू हो जाएगी। एक स्वयं सहायता समूह की मदद से यात्रियों को यह सुविधा आने वाले दिनों में उपलब्ध करवाने की तैयारी है। अगर ऐसा हुआ तो प्रयागराज देश का पहला ऐसा एयरपोर्ट होगा, जहां यात्रियों को टर्मिनल बिल्डिंग में ही संगम का पवित्र गंगा जल उपलब्ध होगा।

हर रोज सैकड़ों की संख्या में लोग देश के तमाम प्रांतों एवं शहरों से स्नान के लिए संगम आते हैं। अधिकांश लोग गंगा जल ले जाते हैं। ट्रेनों और बसों में तो इसे ले जाने मेें कोई समस्या नहीं रहती, लेकिन विमान यात्रियों की शिकायत रहती है कि वह उसे कैसे ले जाएं। यात्रियों के साथ हैंडबैग में एक लीटर की बोतल में गंगा जल ले जाने में समस्या नहीं आती, लेकिन सुरक्षा के मद्देनजर कभी कभार इसे ले जाने की इजाजत नहीं दी जाती।

एयरपोर्ट सलाहकार समिति की बैठक में सदस्य शिवशंकर सिंह एवं अन्य सदस्यों ने यह मुद्दा उठाया तो सांसद एवं समिति की अध्यक्ष केशरी देवी पटेल ने यहां बोतल बंद गंगा जल की बिक्री करने को कहा। कहा कि प्रयागराज में स्वयं सहायता समूह की महिलाएं इसे लेकर काम भी कर रही हैं। एयरपोर्ट प्रशासन इनसे संपर्क कर बोतल बंद गंगा जल की बिक्री सुनिश्चित कराए।

एयरपोर्ट में काॅमर्शियल स्टॉल महंगे हैं, इसलिए सांसद ने एयरपोर्ट प्रशासन से बीच का रास्ता निकालने को कहा है ताकि स्वयं सहायता समूह से जुड़ीं महिलाओं पर आर्थिक बोझ भी न बढ़े और यात्रियों को सस्ती दर में गंगा जल भी उपलब्ध हो जाए। सांसद के अनुसार उनका पूरा प्रयास रहेगा कि इसी वित्तीय वर्ष यात्रियों को एयरपोर्ट में पैक्ड गंगाजल मिलने लगे।

एयरपोर्ट में यात्री पैक करा सकेंगे गंगाजल

संगम स्नान के बाद अपने साथ गंगा जल लाने वाले श्रद्धालु जिन्हें हवाई यात्रा करनी है वह एयरपोर्ट में उसकी पैकिंग भी करवा सकेंगे। यहां एक निजी संस्था की ओर से रैपिंग मशीन लगाई गई है। इसका फायदा उन लोगों को मिलेगा जो प्लास्टिक की दो से पांच लीटर वाली कैन में गंगाजल लेकर आते है। रैपिंग मशीन से गंगाजल पैक होने के बाद उसे लगेज के साथ जमा किया जा सकेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *