लखनऊ में राष्ट्रीय व्यापारी कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष सुनील सिंघी ने घोषणा की है कि 60 साल की उम्र पूरी होने पर व्यापारियों को 3000 रुपये प्रतिमाह पेंशन दी जाएगी

उत्तर प्रदेश लखनऊ

सफल समाचार 
मनमोहन राय 

लखनऊ में राष्ट्रीय व्यापारी कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष सुनील सिंघी ने घोषणा की है कि 60 साल की उम्र पूरी होने पर व्यापारियों को 3000 रुपये प्रतिमाह पेंशन दी जाएगी। इसका लाभ उन व्यापारियों को ही मिलेगा जिनकी जिनकी सालाना आय 1.50 करोड़ से अधिक नहीं होगी।

राष्ट्रीय व्यापारी कल्याण बोर्ड के नव नियुक्त अध्यक्ष सुनील सिंघी ने घोषणा की है कि व्यापारी 60 साल की उम्र पूरी करने पर 3000 रूपये की पेंशन हर महीने पाएंगे। इस पेंशन को पाने के लिए व्यापारियों को प्रति माह तय धनराशि को जमा करना होगा। व्यापारी जितनी रकम जमा करेंगे, उतनी ही रकम राज्य सरकार के द्वारा जमा की जाएगी। लखनऊ स्थित गन्ना संस्थान के सभागर में बृहस्पतिवार को सुनील सिंघी बतौर विशिष्ट अतिथि व्यापारियों को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि 18 से 40 साल के व्यापारी को प्रतिमाह 50 रूपये एवं 40 साल से अधिक उम्र के व्यापारी को 200 रूपये प्रतिमाह नजदीक की बैंक में जमा करने होंगे। बैंक में पेंशन मद का खाता खुलने के बाद व्यापारी को आधार एवं बैंक पासबुक जरिये जनसुविधा केंद्र से सत्यापन कराना पड़ेगा। सुनील सिंघी ने यह भी कहा कि 3000 रूपये की पेंशन के हकदार वहीं व्यापारी होंगे, जिनकी सालाना आय 1.50 करोड़ से अधिक नहीं होगी। उन्होंने कहा कि इस व्यापारी पेंशन योजना से व्यापारियों को बहुत फायदा होगा।

मोदी के पास जाएंगी सीधे समस्याएं
सुनील सिंघी ने कहा कि व्यापारियों के द्वारा राष्ट्रीय व्यापारी कल्याण बोर्ड को जो समस्याएं दी जाएंगी वह सीधे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास जाएंगी और उनका त्वरित निराकरण होगा। उन्होंने कहा कि बोर्ड के यूपी से सदस्य बने देवेश रस्तोगी व्यापारियो की समस्याएं दूर कराने में अहम भूमिका अदा करेंगे। उन्होंने यूपी से जुड़ने का आह्वान करते हुए कहा यहां की कानून व्यवस्था में बेहतर सुधार हुआ, जिससे व्यापारी सुरक्षित हुए।

गुंडई खत्म, व्यापारी भयमुक्त
व्यापारी सम्मेलन को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित करते हुए डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने कहा कि यूपी में गुंडई करने वालों का खात्मा हो चुका है। इससे व्यापारी भयमुक्त हुए हैं। जबकि सपा सरकार में व्यापारियों के सामने लुटने एवं पिटने का 24 घंटे भय बना रहता था। बृजेश पाठक ने समारोह में सम्मान के तौर पर मिले दो चांदी के मुकुट उसी व्यापारी को यह कहते हुए वापस कर दिया कि उनकी तरफ से पायल बनाकर गरीब कन्या का दान कर दिया जाए।

जीएसटी के सरलीकरण को तत्पर
राज्य सरकार के वित्त एवं संसदीय मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि व्यापारियों की जीएसटी संबंधी जितनी भी जटिलताएं उनके सामने आईं उनका सरलीकरण कराया गया है और इसके लिए सदैव तत्पर रहते हैं। उन्होंने कहा कि जीएसटी काउंसिल से पान मसाला पर लगे टैक्स को लेकर बातचीत चल रही जिसके जल्द परिणाम देखने को मिलेंगे।

मंच पर अव्यवस्था से अतिथि भौचक्के
व्यापारियो के सम्मेलन में अतिथि के रूप में आए बृजेश पाठक, सुरेश खन्ना, विधायक पंकज सिंह आदि उस समय भौचक्के रह गये, जब व्यापारी नेता मनमाने तरीके से उनको ज्ञापन देकर फोटो खिंचवाने लगे। हद तब हो गई, जब मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करने के लिए बृजेश पाठक को आमंत्रित किया गया, लेकिन उसी बीच व्यापारी नेता संदीप बंसल ने माइक पकड़ कर व्यापारी समस्याओं पर संबोधित करना शुरू कर दिया।

आवास विकास की सीलिंग कार्रवाई स्थगित
सम्मेलन में घोषणा की गई, कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की पैरवी पर आवास विकास ने इंदिरानगर एवं राजाजीपुरम में चल रही सीलिंग की कार्रवाई को स्थगित कर दिया है। दोनों जगहों पर जिन लोगों ने घर में व्यावसायिक केंद्र बनाकर कारोबार कर रहे थे उनके प्रतिष्ठान को आवास विकास के द्वारा सील किया जा रहा था। सम्मेलन में डिप्टी सीएम ने सीलिंग के मामले को लेकर नये कानून को बनाने की बात भी कही।

सम्मेलन में इन्होंने की शिरकत
महापौर सुषमा खर्कवाल, भाजपा महानगर अध्यक्ष मुकेश शर्मा, पूर्व मंत्री रविकांत गर्ग, व्यापारी नेता अमर नाथ मिश्र, राजेंद्र अग्रवाल, अनिल बरमानी, संजय गुप्ता, अजय त्रिपाठी मुन्ना, रितेश गुप्ता, जितेंद्र सिंह चौहान, ताज खान, रवींद्र गुप्ता, देवेद्र गुप्ता, अशोक मोतियानी, संदीप बंसल, नटवर गोयल, ज्ञानेश मिश्रा, अभिषेक खरे, विजय शर्मा और मनीष गुप्ता आदि ने समस्याओं का ज्ञापन डिप्टी सीएम, वित्त मंत्री एवं बोर्ड अध्यक्ष को सौंपा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *