बारिश के लिए पहले लोग तरस गए, मगर अब इसके बिगड़े रुख से बाढ़ और जलभराव की मुसीबत खड़ी हो गई है

उत्तर प्रदेश गोरखपुर

सफल समाचार 
सुनीता राय 

गोरखपुर में मानसून की बारिश के लिए पहले लोग तरस गए, मगर अब इसके बिगड़े रुख से बाढ़ और जलभराव की मुसीबत खड़ी हो गई है। सूखे जैसी स्थिति का सामना कर रहे जिले को बीते दो दिनों से हो रही मूसलाधार बारिश ने अब परेशान कर दिया है। बुधवार की रात में हुई जोरदार बारिश से तो हाईवे तक पर पानी भर गया।

दाउदपुर, रेती, लालडिग्गी समेत कई इलाकों में लोग सुबह उठे तो कई घरों में पानी घुस चुका था। मंडी से लेकर शहर के प्रमुख बाजारों में स्थित दुकानों में पानी घुस जाने से नुकसान की भी खबर है। बृहस्पतिवार को रुक-रुककर बारिश होने से जलभराव की स्थिति बनी रही।

पिछले 24 घंटों में हुई जोरदार बारिश ने शहर को बेहाल कर दिया। इस मानसून में एक दिन में हुई सर्वाधिक 133 एमएम बारिश से महानगर की सड़कें और गलियां लबालब हो गईं। शहर की कोई ऐसी सड़क या गली नहीं बची, जहां बारिश का पानी न लगा हो। इससे लोगों के घरों में कैद होने तक की नौबत आ गई। ज्यादातर इलाकों में दोपहर तक बारिश का पानी निकल गया, लेकिन कुछ निचले इलाकों में बारिश का पानी अभी भी भरा है।

बुधवार की देर रात करीब एक बजे से बारिश शुरू हुई, बृहस्पतिवार की सुबह तक लगातार होती रही। सुबह जब लोगों की आखें खुली तो लोगों को चारों ओर पानी ही पानी नजर आया। बारिश से रेती चौक, लालडिग्गी, गीता प्रेस, बेतियाहाता, दाउदपुर, नहर रोड, रुस्तमपुर, सिविल लाइंस, विजय चौक, आजाद चौक, तारामंडल, धर्मशाला बाजार, विष्णुपुरम, पादरी बाजार, चक्सा हुसैन समेत सभी इलाकों में पानी भरा नजर आया।

स्थान सिविल लाइंस
चोक नालियाें ने बढ़ाई मुसीबत
सिविल लाइंस स्थित डीएम आवास के पास भारी जलभराव था। यहां सुबह नगर निगम के कर्मचारी चोक नालियों को साफ कर बारिश के पानी का निकालने के लिए जूझते नजर आए। वहीं कुछ कदम की दूरी पर स्कूल लेन की सड़क पर करीब दो फीट तक पानी लगा था

स्थान गीताप्रेस
जलभराव से दो घंटे बंद रहा गीताप्रेस का काम
गीता प्रेस में एक से डेढ़ फीट तक बारिश का पानी भर गया। इससे लगभग दो घंटे तक गीता प्रेस का काम प्रभावित रहा। करीब 12 बजे गीता प्रेस परिसर से बारिश का पानी निकल सका। लालडिग्गी क्षेत्र के घरों में बारिश का पानी घुस गया। लालडिग्गी के रहने वाले सुनील गुप्ता के घर में नाले का पानी उल्टा फ्लो करके भर गया। एक फीट पानी में खड़े होकर घंटों मशक्कत करके बाल्टी से पानी को बाहर निकाला।

स्थान दाउदपुर
दाउदपुर की शिक्षिका अर्चना ने बारिश बंद होने के बाद लगभग एक घंटे तक पानी के निकलने का इंतजार किया। पानी नहीं निकलने पर हाथों में पानी की बोतल लेकर लगभग दो फीट पानी में घुसकर बाहर निकलीं और फिर बोतल के पानी से अपने पैरों को धुलकर स्कूल गईं। यहीं के चंदन यादव के घर का सामने बारिश का पानी भरा नजर आया। नहर रोड के डीवी सिंह के घर में करीब दो फीट तक बारिश का पानी भरा था, नीचे के सामान को वह घर की दूसरी मंजिल पर रखवाए।

स्थान चक्सा हुसैन
घरों में घुसा पानी बाल्टी से निकाला
संत झूलेलाल नगर के चक्सा हुसैन में शाकिर अली सलमानी, आबिल अली, डॉ. उस्मान गनी सहित तमाम लोग अपने घरों में घुसे बारिश के पानी को बाल्टी से निकालते नजर आए। तारामंडल क्षेत्र के बुद्ध विहार कॉलोनी सहित लगभग सभी निचले कॉलोनियों में बारिश का पानी भरा है।

स्थान महेवा मंडी
महेवा मंडी में भी बारिश का पानी भर गया। कछ दुकानों में बारिश का पानी घुसने से व्यापारियों को नुकसान उठाना पड़ा।

मेडिकल कॉलेज रोड से सटे कॉलोनियों में भीषण जलभराव
मेडिकल कॉलेज रोड से सटी कॉलोनियों में बड़ी आबादी जलभराव के कारण घरों में कैद रही। देर रात तक इन इलाकों से पानी नहीं निकल पाया। विष्णुपुरम, बशारतपुर, मीर कॉलोनी, खरैया पोखरा, विष्णु नगर, रामजानकी नगर आदि इलाके के लोग जलभराव से जूझते नजर आए। जलभराव से लोग घरों में कैद हो गए।

पादरी बाजार, शाहपुर की कई कॉलोनियों की सड़कें लबालब
पादरी बाजार क्षेत्र की 10 से अधिक कॉलोनियों की सड़कें बारिश के पानी से लबालब नजर आईं। सड़क पर डेढ़ से दो फीट तक पानी लगा रहा। वहीं शाहपुर क्षेत्र के कई मोहल्ले तालाब जैसे नजर आए। घरों तक पानी पहुंच गया। आवास विकास कॉलोनी के ब्लॉक ए, बी, मेसिडोज कंपाउंड, सप्लाई ऑफिस, राप्ती कांप्लेक्स, घोसीपुरवा, पिपराइच रोड पर पानी ओवरफ्लो करने लगा। पादरी बाजार क्षेत्र के सरस्वतीपुरम, ओंकारनगर, विश्वनाथपुरम, शिवपुर साहबाजगंज आदि मोहल्लों में पानी भर गया।

सूर्यकुंड में जलभवाव से जूझे लोग
बारिश से सूर्यकुंड के लोगों को जलभराव से दिक्कतों का सामना करना पड़ा। लक्ष्मी शंकर पार्क के आसपास घरों में एक फीट तक तो बाहर दो से तीन फीट तक पानी भर गया। इससे घर में रखे सामान भीग गए। लोगों को घंटाें घरों में कैद होना पड़ा। सूर्यकुंड के बालकृष्ण खरे ने जलभराव को लेकर नगर निगम के जिम्मेदारों को पत्र भेजकर शिकायत की है।

लोग बोले
लालडिग्गी संतोष शर्मा ने कहा कि बारिश का पानी दुकान में घुस गया था। सामान भीगने से काफी नुकसान उठाना पड़ा। सुबह बड़े वाहनों को प्रवेश करने से रोक दिया गया, नहीं तो स्थिति और भी खराब हो जाती।

तारामंडल अभिषेक कुमार ने कहा कि घर में घुटने तक पानी लग गया था। तीन घंटे तक मशक्कत के बाद में घर में घुसे पानी को बाल्टी से बाहर निकाल सका। लेकिन घर में रखे कई सामान भीग गए।

बुद्ध नगर कॉलोनी छोटेलाल ने कहा कि सड़क पर लगभग कमर तक पानी लग गया था, इससे हम लोग घरों में कैद हो गए। अभी भी नगर निगम की ओर से पानी को निकालने की कोई व्यवस्था नहीं की गई है।

महेवा मंडी संजय सिंघानिया ने कहा कि महेवा मंडी में जलभराव से व्यापारियों को काफी नुकसान उठाना पड़ा है। जिम्मेदारों की लापरवाही से बारिश का पानी दुकानों में घुस गया था, इससे काफी माल भीग गया है।

चक्सा हुसैन निवासी शाकिर अली सलमानी ने कहा कि चक्सा हुसैन में जलभराव की समस्या काफी पुरानी है। लेकिन इस बार तो हमारे घरों तक में बारिश का पानी घुस गया। बारिश के पानी को निकालने में काफी मशक्कत करनी पड़ी।

विष्णुपुरम निवासी सुनील ने कहा कि मेडिकल कॉलेज फोरलेन बनने के बाद से ही विष्णुपुरम सहित इस रोड से सटे इलाकों में जलभराव की समस्या बनी रहती है, कॉलोनी में दो फीट तक बारिश का पानी लगा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *