11वीं के एक छात्र को पुलिस ने पकड़ा घरवाले भी हो रहे शर्मसार

उत्तर प्रदेश गोरखपुर

सफल समाचार 
सुनीता राय 

11वीं के एक छात्र को पुलिस ने पकड़ा। आरोप है कि उसने अपने ही क्लास की तीन लड़कियों की न सिर्फ अश्लील फोटो बनाई, बल्कि उसे सोशल मीडिया पर डाल दिया। पकड़े जाने के बाद जब मां-बाप थाने आए तो बेटे की करतूत सुनकर शर्मसार हो गए।

बीते कुछ समय से ऐसे कई मामले सामने आ रहे जिनमें किशोरों के हाथों में मौजूद मोबाइल फोन का इस्तेमाल सिर्फ पढ़ाई में मदद के लिए नहीं हो रहा। सोशल मीडिया पर मौजूद नकारात्मक तथ्यों से प्रेरित होकर वे कई ऐसे कारनामे कर दे रहे हैं, जो उन्हें बाल सुधार गृह तक तो ले ही जा रहे हैं, उनकी करतूतों से घरवालों को भी शर्मसार होना पड़ रहा है।

बीते दिनों शाहपुर थाने में ऐसा ही मामला सामने आया। 11वीं के एक छात्र को पुलिस ने पकड़ा। आरोप है कि उसने अपने ही क्लास की तीन लड़कियों की न सिर्फ अश्लील फोटो बनाई, बल्कि उसे सोशल मीडिया पर डाल दिया।

पकड़े जाने के बाद जब मां-बाप थाने आए तो बेटे की करतूत सुनकर शर्मसार हो गए। बेटे को फटकार लगाई लेकिन चूंकि उसके कॅरिअर का सवाल था तो पुलिस से मिन्नतें भी कीं। लेकिन बात इतनी आगे बढ़ गई थी कि तीन बच्चियों को इंसाफ दिलाने के लिए आरोपी पर पुलिस ने कानूनी कार्रवाई कर दी।

इस तरह की घटनाएं तेजी से बढ़ी हैं। पुलिस की जांच में सामने आया कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस नाम से एक एप है, जिसका इस्तेमाल कर साधारण फोटो को भी अश्लील बनाया जा सकता है। किशोर इसी एप का इस्तेमाल कर फंस रहे हैं। दूसरे कई ऐसे बच्चे भी पिछले दिनों में बाल सुधार गृह भेजे गए, जिन्होंने आपत्तिजनक रील बना दिए और फिर उसे सोशल मीडिया पर शेयर किया।

इस तरह के ज्यादातर मामले हाईप्रोफाइल स्कूलों के सामने आ रहे हैं। इसमें लोग अपने बच्चों का दाखिला कराने के बाद से ही यह मान लेते हैं कि बच्चे की पढ़ाई बेहतर ही होगी, लेकिन अब इस तरह के मामलों ने स्कूल प्रबंधन और अभिभावकों की चिंता बढ़ा दी है।

केस एक

मार्च 2023: शाहपुर थाने में ही एक छात्र पर आरोप लगा कि उसने छात्राओं की आपत्तिजनक फोटो वायरल कर दी है। पुलिस ने केस दर्ज कर आरोपी को पकड़ा तो पता चला कि उसने एक प्रोग्राम के दौरान छात्राओं का फोटो ली थी। फिर एप की मदद से उसे एडिट कर सोशल मीडिया पर शेयर कर दिया। आरोपी पर पुलिस ने कार्रवाई की थी।

केस दो
फरवरी 23: गोरखनाथ इलाके में एक युवती का फोटो वायरल करने की शिकायत आई। जांच में पता चला कि उसके दोस्त के छोटे भाई ने ही ऐसी हरकत की थी। उसने भी एप की मदद से फोटो को अश्लील बना दिया था और फिर उसे वायरल कर दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *