चौरीचौरा के कंपोजिट विद्यालय भगवानपुर में प्रधानाध्यापक के कार्यालय में मेज पर सिगरेट और माचिस देख एसडीएम दंग रह गए

उत्तर प्रदेश गोरखपुर

सफल समाचार 
सुनीता राय 

डीएम कृष्णा करुणेश के निर्देश पर एसडीएम व अन्य अधिकारियों ने सोमवार को ग्रामीण क्षेत्र के कई परिषदीय विद्यालयों का निरीक्षण कर वहां के पठन-पाठन की हकीकत जानी। कुल 12 शिक्षक अनुपस्थित मिले। चौरीचौरा के कंपोजिट विद्यालय भगवानपुर में प्रधानाध्यापक के कार्यालय में मेज पर सिगरेट और माचिस देख एसडीएम दंग रह गए। उन्होंने जांच रिपोर्ट डीएम को भेजी है।

चौरीचौरा प्रतिनिधि के अनुसार एसडीएम प्रशांत वर्मा ने डीएम को भेजी जांच रिपोर्ट में लिखा है कि प्रधानाध्यापक गौरीशंकर सिंह के कार्यालय में मेज पर सिगरेट का पैकेट और माचिस मौजूद था। जिससे प्रतीत होता है कि प्रधानाध्यापक द्वारा विद्यालय में नशीले पदार्थ का सेवन किया जाता है। प्रधानाध्यापक ने निरीक्षण में कोई सहयोग नहीं किया और हर जानकारी पूछने पर मुझे नहीं मालूम का उत्तर देते रहें। कक्षाओं में जाने की बजाय वह कुर्सी पर बैठ गए। गौरीशंकर सिंह के व्यवहार के कारण विद्यालय का ठीक ढंग से निरीक्षण नहीं किया जा सका।

कंपोजिट विद्यालय भगवानपुर और प्राथमिक विद्यालय बाल बुजुर्ग में नामांकन के सापेक्ष बच्चों की उपस्थिति नहीं मिली। भगवानपुर में तो छात्र उपस्थिति पंजिका भी नहीं मिली। एसडीएम ने बताया कि भगवानपुर में दो शिक्षामित्र व एक अनुचर अनुपस्थित पाए गए। सहायक अध्यापक श्वेता राय 23 अगस्त से अनुपस्थित हैं। यहां 106 विद्यार्थियों के सापेक्ष महज 55 ही उपस्थित मिले। प्राथमिक विद्यालय बाल बुजुर्ग में भी छात्रों की संख्या कम थी। एसडीएम ने बताया कि पांच विद्यालयों के 20 शिक्षकों में चार अनुपस्थित मिले। इसके अलावा उन्होंने प्राथमिक विद्यालय बघाड़, उच्चतर माध्यमिक विद्यालय गौनर और प्राथमिक विद्यालय महुअवां बुजुर्ग का भी निरीक्षण किया गया।

गोला प्रतिनिधि के अनुसार उपजिलाधिकारी रोहित कुमार मौर्या ने क्षेत्र के पांच विद्यालयों का निरीक्षण कर अध्यापकों व छात्रों की उपस्थिति, शैक्षणिक गुणवत्ता, सुविधाएं, भोजन और स्कूल ड्रेस आदि का भौतिक सत्यापन किया। प्राथमिक विद्यालय रानीपुर में शिक्षामित्र नीलम मिश्रा व निशा यादव, पूर्व माध्यमिक विद्यालय रानीपुर में शिक्षक रीना स्वरूप, प्राथमिक विद्यालय बर्राह में इंचार्ज प्रधानाध्यापक मनोज कुमार मिश्रा अनुपस्थित पाए गए। प्राथमिक विद्यालय ककरही द्वितीय में शिक्षामित्र विष्णुदत्त अनुपस्थित मिले। उन्होंने रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को भेजने की बात कही।

कैंपियरगंज प्रतिनिधि के अनुसार एसडीएम अमित जायसवाल ने परिषदीय विद्यालयों का निरीक्षण किया। कंपोजिट विद्यालय बसंतपुर कक्षा एक से पांच तक के बच्चों की छुट्टी दोपहर दो बजे से पहले ही कर दी गई। पूछताछ में बताया गया कि सहायक अध्यापक गुलाब चिश्ती बिना सूचना के कई दिनों से अनुपस्थित हैं। अध्यापिका नीलम दो बजे से पहले ही जा चुकी थीं। प्राथमिक पाठशाला धनहिया में ममता रानी अनुपस्थित मिलीं। प्राथमिक विद्यालय मोहम्मदपुर में 74 के सापेक्ष 48 बच्चे, प्राथमिक विद्यालय कैंपियरनगर में 190 के सापेक्ष 95 बच्चे उपस्थित मिलें।

मध्याह्न भोजन योजना में हेरफेर की आशंका जताई
जिलाधिकारी के आदेश पर उप जिलाधिकारी गिरीशचंद्र द्विवेदी, नायब तहसीलदार अरविंद कुमार पांडेय ने सोमवार को बीआरसी के बगल में स्थित प्राथमिक विद्यालय, मुड़ेरी गढ़वा, खझवां, कंपोजिट विद्यालय उसका, महराजी और सरंडा में विद्यालयों का निरीक्षण किया। कंपोजिट विद्यालय उसका में बच्चों से सवाल पूछे। सही जवाब मिलने पर खुश नजर आए।

गढ़वा सहित कई विद्यालयों में छात्रों की हफ्ते भर से हाजिरी नहीं भरी गई थी। मुड़ेरी गढ़वा में कई खामियां पाई गई। मध्यान्ह भोजन योजना में हेरफेर का संदेह जाहिर कर नाराजगी जताई गई। खंड शिक्षा अधिकारी को नोटिस जारी कर जवाब तलब करने का निर्देश दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *