बुधवार को सुबह टूटकर जमीन पर गिरे तार पर युवक का पैर पड़ से युवक की मौत, नाराज ग्रामीणों ने एसडीओ कार्यालय घेरा

उत्तर प्रदेश कुशीनगर

सफल समाचार 
विश्वजीत राय 

पडरौना। पटहेरवा थाना क्षेत्र के कुचिया मठिया गांव में बुधवार को सुबह टूटकर जमीन पर गिरे तार पर युवक का पैर पड़ गया। वह गंभीर रूप से जख्मी हो गया। परिजन उसे फाजिलनगर सीएचसी ले गए, जहां डॉक्टर ने उसे मृत घोषित कर दिया। इसकी जानकारी होने पर ग्रामीण आक्रोशित हो गए और उपकेंद्र पर पहुंचकर एसडीओ कार्यालय को घेर लिया। ग्रामीणों का कहना था कि तार टूटने की सूचना उपकेंद्र पर सुबह ही दी गई थी, लेकिन न तो बिजली काटी गई और न रास्ते से तार हटाया गया। इस मामले में कार्रवाई का आश्वासन देकर लोगों को शांत किया गया।

प्रदर्शन कर रहे ग्रामीणों ने बताया कि तार टूटकर गिरने की जानकारी बिजली उपकेंद्र के कर्मचारियों को सुबह ही दे दी गई थी, लेकिन उसे गंभीरता से नहीं लिया गया। उस रास्ते किसी काम से जा रहे गांव के अब्दुल हसन (25) का पैर उस तार पर पड़ गया। मौजूद लोगों ने उन्हें फाजिलनगर सीएचसी पहुंचाया, जहां डाॅक्टर ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। परिजनों में चीख-पुकार मच गई। मृतक की पत्नी बार-बार बेहोश हो जा रही थीं। इस घटना के बाद नाराज गांव के लोग फाजिलनगर विद्युत उपकेंद्र पहुंच गए और एसडीओ कार्यालय का घेराव कर लापरवाह बिजली कर्मियों पर कार्रवाई तथा पीड़ित परिवार को मुआवजा दिलाने की मांग करने लगे। सूचना पर पहुंचे पुलिसकर्मियों ने उचित कार्रवाई का आश्वासन देकर लोगों को घर भेज दिया। इसके बाद युवक के शव को पाेस्टमार्टम के लिए भेज दिया।

गांव के तार-पोल जर्जर, निगम नहीं दे रहा ध्यान
प्रदर्शन कर रहे लोगों का कहना है कि पूरे गांव में लगे बिजली के तार और पोल जर्जर हो गए हैं। हर दिन कहीं न कहीं तार टूटकर गिरता रहता है। इसकी शिकायत कई बार अधिकारियों से की गई, लेकिन उनकी तरफ से कोई प्रबंध नहीं किया गया। सूचना पर पहुंची पुलिस लोगों को समझा-बुझाकर शांत कराया।

एसडीओ बोले
फाजिलनगर विद्युत उपकेंद्र के एसडीओ डीएन मिश्रा ने कहा कि दोषी कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। मृतक के परिजनों को आर्थिक सहायता शीघ्र दिलाई जाएगी। चौकी प्रभारी सभाजीत सिंह ने बताया कि शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है।

करंट की चपेट में आने से इन लोगों की गई जान-
केस-एक
छत के नहला के समय एचटी लाइन की चपेट में आने से मजदूर की मौत
तीन सितंबर को सेवरही थाना क्षेत्र के परसा उर्फ सिरसिया में निर्माणाधीन मकान के ऊपर से गुजर रही 11 हजार वोल्ट की लाइन के संपर्क में आने से मिश्रौली गांव के आसिम नाम के 40 वर्षीय मजदूर की मौत हो गई थी। उपकेंद्र से बिजली काटे जाने के बाद लोगों ने राहत की सांस ली थी। गांव के कांग्रेसी यादव की छत का नहला करते समय मजदूर हाईटेंशन लाइन की चपेट में आ गया था।

केस-दो
स्वतंत्रता दिवस पर पाइप लगाते समय तीन झुलसे, एक की मौत
15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस पर कसया थाना क्षेत्र के परसहवा गांव के पंचायत भवन पर झंडारोहण के लिए लोहे की पाइप को खड़ा करते समय ऊपर से गुजर रही 11 हजार वोल्ट की लाइन से छू गया था। पाइप में करंट उतर गया। उसकी चपेट में आने से रोजगार सेवक 45 वर्षीय मिथिलेश दुबे, सफाई कर्मचारी टिंकू सिंह और 18 साल के ग्रामीण विवेक पासवान गंभीर रूप से झुलस गए थे। उन्हें कसया सीएचसी ले जाया गया था, जहां डॉक्टर ने रोजगार सेवक को मृत घोषित कर दिया था।

केस-तीन
इसी 15 अगस्त को सुबह करीब नौ बजे अहिरौली बाजार थाना क्षेत्र के डुमरी गांव में मुंशरीम की 40 वर्षीय पत्नी शाहजहां बिजली के पोल के संपर्क में आ गई थीं। बताया जाता है कि एचटी लाइन के उस पोल में करंट आने से गंभीर रूप से झुलस गई थीं। परिजन उन्हें हाटा सीएचसी में लेकर गए थे, जहां इलाज के दौरान शाहजहां की मौत हो गई थी।

केस-चार
11 हजार वोल्ट की लाइन की चपेट में आने से 11 झुलसे
इसी 13 जुलाई को विशुनपुरा थाना क्षेत्र के बांसगांव घूरपट्टी में सुबह करीब आठ बजे हाईटेंशन और एलटी तार एक साथ टूटकर गिर गए थे। इससे गांव में करंट फैल गया। उसकी चपेट में आने से सुनैना (32), चांदनी (18), कुसुम (30), श्वेता (16), अनु (14), सोनाली (5), अविनाश (17), गुड्डी देवी (40), रमिता देवी (38), अनूप और देव सहित 11 लोग चपेट में आ गए थे। लोगों ने बिजली निगम को सूचना देकर आपूर्ति बंद कराई थी। झुलसे लोगों को दुदही सीएचसी में भर्ती कराया गया था।

केस-पांच
मकान निर्माण के दौरान करंट से मजदूर की हुई थी मौत, गृहस्वामी झुलसा
18 दिसंबर 2021 को हाटा कोतवाली क्षेत्र के मंगलपुर मंगरुआ गांव के झंझनपुर टोला निवासी रमाकांत के घर पर निर्माण कार्य चल रहा था। दोपहर करीब तीन बजे छत की ढलाई के लिए पैकौली बावन का निवासी 20 वर्षीय कन्हैया सरिया डाल रहा था। ऊपर से गुजर रही हाइटेंशन लाइन से सरिया छू गई। वह सरिया से चिपका ही रह गया। उसे बचाने दौड़े रमाकांत भी झुलस गए थे। इस हादसे में मजदूर कन्हैया की मौत हो गई थी, जबकि गृहस्वामी को डॉक्टर ने मेडिकल कॉलेज रेफर कर दिया था।

केस-छह
मकान निर्माण के दौरान राजमिस्त्री की हुई थी मौत, दो मजदूर झुलसे
तुर्कपट्टी थाना क्षेत्र के गुरवलिया बाजार में 12 अक्तूबर 2020 को मठिया निवासी सुजीत सिंह के गुरवलिया बाजार में स्थित मकान की दूसरी मंजिल का काम चल रहा था। मजदूर नीचे से लोहे की पाइप पकड़ा रहे थे। उसी दौरान गुरवलिया बाजार निवासी राजमिस्त्री 55 वर्षीय जवाहिर खरवार की करंट की चपेट में आने से मौत हो गई थी। वहीं, दो मजदूर मठिया निवासी 19 वर्षीय अनीस और ठाड़ीभार के 38 वर्षीय श्यामबदन गंभीर रूप से झुलस गए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *